YouTube से जुड़े 30 रोचक तथ्य। YouTube Facts In Hindi

YouTube से जुड़े 30 रोचक तथ्य। YouTube Facts In Hindi

YouTube… जी हां YouTube, आज मैं आपको YouTube के बारे में कुछ रोचक तथ्य बताने जा रहा हूं क्योंकि मुझे नहीं लगता आज की डेट में भारत में रहने वाले कोई भी इंसान जो कि एक smart phone का इस्तेमाल करता हो उसे YouTube के बारे में पता नहीं होगा या फिर YouTube कभी देखा नहीं होगा।

तो जब आप लोग इतना YouTube का इस्तेमाल करते हैं तो आपके पास YouTube के बारे में इन रोचक तथ्य की जानकारी होना आवश्यक है और इससे आपको ज्ञान और आनंद दोनों मिलेगा, तो चलिए शुरू चलिए शुरू करते हैं, YouTube से जुड़े कुछ रोचक तथ्य। YouTube Facts In Hindi

YouTube Facts In Hindi
YouTube Facts In Hindi

YouTube से जुड़े 30 रोचक तथ्य। YouTube Facts In Hindi

1. Chad Hurley, Steve Chen, Jawed Karim नाम तो सुना ही होगा। Paypal कंपनी में काम करने वाले इन तीनों कर्मचारियों ने मिलकर YouTube को बनाया था।

2. आज से लगभग 14 साल पहले 14 फरवरी 2005 यानी Valentines Day के दिन YouTube को officially launched कर दिया गया।

3. YouTube का जो डोमेन नेम है youtube.com उसे Valentines Day के दिन बर्ष 2005 में रजिस्टर किया गया था।

4. उस समय इसी डोमेन नेम से एक ओर कंपनी चल रही थी जिसका नाम था “Universal Tube & Roll from Equipment”. बाद में उस कंपनी ने अपना डोमेन नेम बदल के UTube Online कर दिया।

5. वर्ष 2006 में Google ने YouTube को 165 billion-dollar देकर खरीद लिया।

6. San Francisco में एक पार्टी के दौरान Steve Chen के दिमाग में YouTube को बनाने का ख्याल आया था।

7. वर्ष 2008 से YouTube ने “April Fool Day” शुरू किया था। तब से लेकर अब तक हर साल यह बहुत अच्छे से चला आ रहा है।

8. वर्ष 2009 में YouTube के software engineer Peter Bradshaw ने यह घोषणा कर दिया कि तब से YouTube के यूज़र्स YouTube पर 3D Videos भी अपलोड कर सकते हैं।

9. इसी तरह जनवरी 2015 में Google ने यह एलान कर दिया कि YouTube पर अब से 360 डिग्री Videos भी सपोर्ट करेंगे और उसी साल 30 मार्च को YouTube में 360 डिग्री Videos को इनेबल कर दिया गया।

10. वर्ष 2016 में Google और Facebook के बाद YouTube को 3rd most visited site घोषित कर दिया गया।

11. YouTube पर अपलोड होने वाला सबसे पहला Video है Me at the zoo जिसे 23 अप्रैल 2005 को अपलोड किया गया था और इस वीडियो को अपलोड करने वाला और कोई नहीं YouTube के ही सह-संथापक Jawed Karim था।

12. YouTube पर अपलोड होने वाला पहला Video “Me at the zoo” को अब तक तक 78 मिलियन बार देखा जा देखा जा चुका है, आप चाहे क नीचे उस वीडियो को देख सकते हैं।

13. नवंबर 2019 के हिसाब से YouTube पर सबसे ज्यादा Individual Creater है PewDiePie, जिनके लगभग 102 मिलीयन सब्सक्राइबर्स है।

14. भारत में नवंबर 2019 के हिसाब से YouTube पर सबसे बड़ा Video Content Creater है Amit Bhadana है, जिनके लगभग 17 मिलीयन सब्सक्राइबर्स है।

15. मजे की बात तो यह है भारत में सबसे पहले 10 मिलियन सब्सक्राइबर्स तक पोहोचने वाले YouTube Creater एक नहीं बल्कि दो है। Bi Bi Ki Vines (Bhuvan Bam) और Amit Bhadana दोनों ने एक साथ 23rd सितंबर 2018 को 10 मिलियन सब्सक्राइबर्स का milestone क्रॉस किया था।

YouTube से जुड़े 30 रोचक तथ्य। YouTube Facts In Hindi

16. YouTube पर सबसे ज्यादा बार देखा जाने वाला Non Music Video है Charlie bit my finger. इस Video में आप लोग Charlie और Harry को देख सकते हैं। इस Video को 22nd मई 2007 में अपलोड किया गया था और अब तक इस Video को 870 मिलियन बार देखा जा चुका है। नीचे आप उस वीडियो को देख सकते हैं।

17. YouTube पर सबसे ज्यादा बार देखा जाने वाला Video एक Music Video है, जिसका नाम है Despacito. इस Video को 12 जनवरी 2017 में अपलोड किया गया था और इस Video को अब तक 6.5 बिलियन बार देखा गया है।

18. YouTube पर सबसे पहला Video जिसने 1 बिलियन views पार किया था वह है “Gangnam Style” Music Video.

19. YouTube पर पहली बार 100 मिलियन सब्सक्राइबर्स क्रॉस करने वाला चैनल है T Series जो भारत का ही है। और दूसरे स्थान पर है PewDiePie।

20. YouTube पर आधे से ज्यादा views सिर्फ मोबाइल डिवाइस से ही आते हैं।

21. जनवरी 2019 के अनुसार Taylor Swift एक लौते ऐसे YouTube Artist है जिनके कुल 5 video’s 1 बिलियन से भी ज्यादा बार देखा जा चुका है और उनके बाद Justin Bieber जिनके 4 video’s 1 बिलियन से भी ज्यादा बार देखा जा चुका है।

22. 15 अक्टूबर 2011, इस दिन YouTube पर एक ऐसा video अपलोड किया गया जिसकी लंबाई थी 596 Hours और इस video का नाम भी कुछ ऐसा ही था The longest video on YouTube. 596 घंटा मतलब आप समझ सकते हो लगभग 24 दिन।

23. YouTube पर सबसे ज्यादा Dislike किया जाने वाला video है Justin Bieber का Music Video “Baby” जिसे 19 फरवरी 2010 में अपलोड किया गया था और अब तक इस video को 10 मिलियन Dislike मिल चुका है।

24. YouTube पर इकलौता ऐसा Video है जिसके Like ओर Dislike दोनो बराबर है। वर्ष 2017, 24 मार्च को PewDiePie अपने चैनल पर एक Video अपलोड करते हुए अपने Subscribers से कहा कि उनके उस वीडियो में Like ओर Dislike बराबर मिले। बस और क्या था, तब से लेकर अब तक उस Video में Like ओर Dislike दोनों बराबर चल रहे हैं। अब तक उस Video को 1 मिलियन Like और 1 मिलियन Dislike मिल चुका है।

25. YouTube पर अब तक सबसे ज्यादा बार Like किया जाने वाला Video है Despacito. इस Video को अब तक 35 मिलियन मिलियन 35 मिलियन मिलियन Like मिल चुका है। इसके बाद दूसरे नंबर पर है See You Again लगभग 25 मिलीयन Likes के साथ और तीसरे नंबर पर है Gangnam Style लगभग 16 मिलीयन Likes के साथ।

26. अगस्त 2018 में Google के बाद YouTube को दुनिया में दूसरा सबसे ज्यादा बार Search किया जाने वाला site घोषित कर दिया गया।

27. मई 2019 के अनुसार YouTube पर हर मिनट लगभग 500 घंटे तक का Videos अपलोड किए जाते हैं।

28. YouTube इतना पॉपुलर हो चुका है कि आज के समय में YouTube पर हर घंटे लगभग 2 मिलियन घंटे के Videos देखे जाते हैं।

29. YouTube, 76 भाषाओं के साथ दुनिया के कुल 88 देशों में उपलब्ध है, लेकिन वहीं कुछ देश ऐसे भी हैं जहां YouTube पर रद्द लगाया गया है जैसे चीन, उत्तर कोरिया, ईरान।

30. आखरी वाला खाली छोड़ रहा रहा हूं, अगर आपको पता हो कुछ तो बता देना।

यह भी पढ़े :-

👉 Facebook से जुड़े कुछ रोचक तथ्य।

👉 Twitter से जुड़े कुछ अजब गजब तथ्य

👉 Instagram से जुड़े कुछ मजेदार जानकारियां।

👉 WhatsApp से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य।

👉 Google से जुड़े कुछ रोचक तथ्य।

तो कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल (YouTube से जुड़े रोचक तथ्य। YouTube Facts In Hindi) नीचे कमेंट में जरूर बताइए और चाहे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए।

THANK YOU

Share Now

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!