दुनिया के 10 सबसे महंगे द्रव्य। World’s Most Expensive Liquid in Hindi

दुनिया के 10 सबसे महंगे द्रव्य। World’s Most Expensive Liquid in Hindi

इस महंगाई से हम सभी परेशान हैं, हर चीजों के दाम दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहा है। वैसे महंगी चीजों के बारे में सुनते ही आपके दिमाग में सबसे पहले क्या आता है ? ज़मीन, घर, कार, बाइक, सोना, चांदी, हीरे इतना ही न, लेकिन यह सब तो common सी चीज़ है।

आज के इस आर्टिकल में मैं आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहा हूं जिनके दाम सुनते ही आपका दिमाग खराब हो जाएगा। और कुछ चीजें तो ऐसे तो ऐसे हैं जो 24 कैरेट शुद्ध सोने से भी ज्यादा महंगा है जो हमे प्रकृति से ही मिलती है। तो चलिए शुरू करते हैं दुनिया के 10 सबसे महंगे द्रव्य। (World’s Most Expensive Liquid in Hindi)

दुनिया के 10 सबसे महंगे द्रव्य।
World’s Most Expensive Liquid in Hindi

World's Most Expensive Liquid in Hindi

10. Human Blood (मनुष्य का खून) :–

आम जिंदगी में हम सबको थोड़ी बहुत चोंट लग जाती है, उसमें खून भी निकल जाता है। लेकिन छोटी सी चोंट के कारण हम उतना ध्यान नहीं देते। लेकिन यह बात जानने के बाद आप जरूर ध्यान देना शुरू कर देंगे। क्योंकि शायद आपको नहीं पता हमारे एक बूंद खून की कीमत एक हजारों में होती है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इंसानों की खून की कीमत लगभग $1500 डॉलर (1,07,000rs) प्रति गैलन है। मतलब एक लीटर खून की कीमत लगभग 28,000 रूपए है। तो आगे से खुद का ध्यान रखियेगा।

9. Black Printer Ink (सिहाई) :–

चाहे छात्र हो या फिर ऑफिस में काम करने वाले लोग, Printer की जरूरत आजकल सभी को पड़ती है। इसीलिए Printer से ज्यादा मांग Printer की सिहाई (Ink) की होती है और कीमत भी Printer से कहीं ज़्यादा उसकी सिहाई की होती है।

एक गैलन Black Printer Ink की कीमत आज की तारीख में $2700 डॉलर (1,93,000rs) हैं, मतलब 1 लीटर की कीमत लगभग 60,000 रूपए है। जी हां मैं मानता हूं बहुत से लोग duplicate यूज कर लेते हैं लेकिन मैं यहां orignal की बात कर रहा हूं।

8. Mercury (पारा) :–

Mercury यानि पारा सिर्फ़ चिकित्सा उपकरणों जैसे थर्मामीटर के उत्पादन में ही व्यापक रूप से उपयोग नहीं किया जाता है, बल्कि यह इसकी विषाक्तता के कारण ही सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। हालांकि, यह एकमात्र ऐसा तरल धातु है जो कमरे के तापमान पर तरल रहता है।

इसका उपयोग बिजली का संचालन करने के लिए किया जा सकता है, और वाष्प के रूप में इसका उपयोग स्ट्रीट लाइटिंग और फ्लोरोसेंट बल्ब में किया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में एक गैलन Mercury की कीमत $3,400 डॉलर से भी ज्यादा है। मतलब लगभग 2,44,000 रूपए।

7. Insulin (इंसुलिन) :–

आप सब को तो पता ही होगा और अगर नहीं पता तो बता देता हूं Insulin हमारे शरीर का ही एक महत्वपूर्ण हार्मोन (harmone) है जो हमारे Pancreas में बनते हैं। आज दुनिया में ऐसे करोड़ों लोग हैं जिन्हें type 2 डायबिटीज है और ऐसी हालात में उनके Pancreas उतनी मात्रा में Insulin तैयार नहीं कर पता, जिससे वजह से लोगों को डॉक्टर की मदत से बाहर से Insulin अपने शरीर में डालना पड़ता है और इसी Insulin कीमत जानकर आप मिठाई, फास्ट फूड, चीनी यहाँ तक की चाय भी छोड़ देंगे।

अब अगर दुनिया में डायबिटीज की रोगियों की संख्या ज्यादा है तो Insulin की मांग भी तो ज्यादा ही होगी ना। अंतरराष्ट्रीय बाजार में एक गैलन अंदर Insulin की कीमत $9400 डॉलर से भी ज्यादा है। मतलब लगभग 6,73,000 रूपए।

6. Chanel No. 5 (चैनल नंबर 5) :–

दुनिया में सबसे व्यापक रूप से ज्ञात सुगंधों (perfume) में से एक, चैनल नंबर 5 का उत्पादन पहली बार 1922 में Chemist, Ernest Beaux, and Coco Chanel के सहयोग से किया गया था। आज की तारीख में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में एक गैलन Chanel No. 5 की कीमत $26,000 डॉलर (1,86,000rs) है। मतलब Chanel No. 5 की एक छोटी सी 100ml बोतल की कीमत ₹15000 है।

5. Horseshoe Crab Blood :–

World's Most Expensive Liquid in Hindi

ऊपर आप इसी का एक इमेज देख सकते हो। यह एक बहुत ही दुर्लभ जीव है। इनके खून में ताम्बे (copper) की मात्रा ज्यादा होने के कारण इनका खून नीले रंग का होता है, लेकिन सिर्फ रंग के वजह से ही इनका मूल्य इतना ज्यादा नहीं है बल्कि इसके साथ-साथ इन crabs के खून में पाया जाने वाला एक दुर्लभ तत्व Limulus Amebocyte Lysate (LAL) जो टॉक्सिंस को शरीर को नुकसान पहुंचाने में रोकती है। इन्हीं वजह से इन crabs के खून का दाम अंतरराष्ट्रीय बाजार में $60,000 डॉलर प्रति गैलन तक है। मतलब लगभग 42,99,000 रूपए।

4. Lysergic Acid Diethylamide (LSD) :–

LSD बहुत व्यापक रूप से 1960 के दशक में एक मादक पदार्थ के रूप में इस्तेमाल किया जाता था। LSD क्रिस्टलीय यौगिक, लाइसेर्जिक एसिड से बनाया जाता है जो प्राकृतिक एर्गोट अल्कलॉइड से तैयार किया जाता है। LSD का सिर्फ एक गैलन लगभग 60,000 लोगों को hallucinate करने लिए पर्याप्त है। आज LSD पर लगभग सभी देशों में प्रतिबंध है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में एक गैलन LSD की कीमत $1,23,000 डॉलर है। मतलब लगभग 88,13,000 रूपए।

3. KING COBRA VENOM (किंग कोबरा का ज़हर) :–

अब किंग कोबरा का नाम तो आपने सुना ही होगा और डरते भी होंगे। किंग कोबरा का ज़हर इतना खतरनाक होता है कि सिर्फ एक बार डसने पर ही एक हाथी तक दम तोड़ देता है, तो इंसान की बात तो छोड़ो। लेकिन क्या आपको पता है यही जानलेवा सांप जान बचाने का भी काम करती है।

किंग कोबरा के ज़हर में एक खास किस्म के प्रोटीन पाया जाता है जिसका नाम है Ohanin और मेडिकल रिसर्चर्स इन ही Ohanin के जरिए एक खास तरह के पेन किलर्स और कई तरह के दवाइयां बनाते हैं। पेन किलर्स की मांग तो आपको पता ही होगा। इन्हीं कारणों से मेडिकल रिसर्च के अनुसार एक गैलन किंग कोबरा के जहर की कीमत है लगभग $1.5 मिलियन डॉलर। मतलब लगभग 1 कऱोड 7 लाख रूपए प्रति गैलन।

2. Bull’s Semen (बैल का वीर्य) :-

पूरी दुनिया में आजकल डेरी प्रोडक्ट प्रोडक्ट प्रोडक्ट (जैसे दूध दही और उन चीजों से बनने वाले वस्तु) की बहुत ज्यादा मांग है लेकिन इतनी मांग को पूरा कर पाना नेचुरल तरीके से संभव नहीं है। इसलिए कृषि शोधकर्ताओं ने स्वस्थ और तंदुरुस्त Bull Semen (बैल का वीर्य) इकठ्ठा करते हैं जो बहुत ही मेहनत का काम है और फिर इन Semen’s को गाय में डाला जाता है ताकि वह स्वस्थ तंदुरुस्त बच्चे पैदा कर सके बच्चे पैदा कर सके पैदा कर सके।

एक गैलन Semen इकट्ठा करने में लाखों बैलों के चक्कर काटना पड़ता है और इसमें वक्त भी बहुत लग जाता है। इसीलिए बाजार में इन Semens की कीमत उन सभी डायरी प्रोडक्ट से कहीं अधिक ज्यादा होती है। एक गैलन Bull Semen की कीमत है लगभग $5.5 मिलियन डॉलर । मतलब लगभग 39 कऱोड 41,लाख रूपए।

World’s Most Expensive Liquid in Hindi के इस आर्टिकल में पेहेले नंबर पर आते है..

1. Scorpion Venom (बिच्छू का ज़हर) :–

एक बिच्छू का ज़हर भी उतना ही खतरनाक होता है जितना कि एक कोबरा का ज़हर। इनके ज़हर से कैंसर जैसी बीमारियों की दवाइयां बनाई जाती है। लेकिन एक बिच्छू से सिर्फ 2 मिली मीटर तक ही ज़हर निकाला जा सकता है, इसीलिए एक गैलन तक ज़हर निकालने के लिए लाखों बिच्छू पकड़ना पड़ता है और उनका ज़हर निकालना भी बहुत ही मुश्किल काम होता है।

इन्हीं कारणों से दुनिया में बिच्छू की ज़हर की कीमत हद से ज्यादा होती है। आप मानो या ना मानो अंतरराष्ट्रीय बाजार में बिच्छू के जहर की कीमत प्रति गैलन $39 मिलियन डॉलर से भी ज्यादा होती हैं। मतलब 278 कऱोड रूपए प्रति गैलन।

“”सिर्फ जिंदगी ही नहीं मौत भी कीमती भी कीमती होती है दोस्त””

इन सबके अलावा भी कई ऐसी चीजें हैं जिन के रेट बहुत ज्यादा होती है। पर आज नहीं तो 100 साल बाद ही सही, इस लिस्ट में में एक नाम ऐसा भी होगा जो बिल्कुल टॉप पर होगा और वह है पानी, जी हां पानी

यह भी पढ़े

तो कैसा लगा हमारा यह आर्टिकल दुनिया के 10 सबसे महंगे द्रव्य।( World’s Most Expensive Liquid in Hindi ) नीचे कमेंट में जरूर बताइए और चाहे तो आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं, शेयर करने का रेट कुछ भी नहीं है।

THANK YOU

Share Now

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!