आखिर क्यों होता है हवाई जहाज के रंग सफेद? Why Aeroplane color white?

फिल्मों में हो या फिर असल जिंदिगी में, हवाई जहाज (Aeroplane) को तो आपने जरूर देखा होगा। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है, आखिर ज्यादातर हवाई जहाज के रंग सफेद (white) क्यों होता है? अगर नहीं पता तो आइये जानते हैं इसके पीछे का राज़।। why aeroplane colour white..




Why Aeroplane color white
Image source pixabay

आखिर क्यों होता है हवाई जहाज के रंग सफेद ?

वैसे तो हवाई जहाज के रंग सफेद होने के पीछे कई कारण होते हैं। लेकिन इनमें से सबसे बड़ी वजह यह है कि सफेद रंग हवाई जहाज को सूरज के किरणों से बचाता है। हवाई जहाज को ठंडा रखने में मदत करता है। सफेद रंग दूसरे रंगों की तुलना में गर्मी को हवाई जहाज से दूर ही रखता है।




हवाई जहाज के रंग सफेद होने के पीछे दूसरा कारण यह है कि इससे कंपनी को एक अच्छा-खासा बचत भी होता है। एक हवाई जहाज को किसी दूसरे रंग से पेंट करने पर करोड़ो रूपए का खर्च होता है लेकिन वही अगर सफ़ेद रंग से पेंट करे तो खर्च कुछ लाख रूपए मे ही हो जाता है। जाहिर-सी बात है कि सिर्फ कलर के लिए कोई कंपनी अपना खर्च नहीं बढ़ाना चाहेगी। इसके अलावा अलग रंग से पेंट करवाने में वक्त भी ज्यादा बरबाद होता है। ऐसे अमूमन एक जहाज को पेंट करने में 1 महीने का वक्त लगता है।

 

हवाई जहाज के रंग सफेद होने के पीछ एक वजह यह भी है कि हवाई जहाज ज्यादा देर तक धूप में रहने की वजह से कोई भी दूसरा रंग धीरे-धीरे उतरने लगता है, जबकि उसके मुकाबले सफेद रंग ज्यादा दिनों तक चमकदार बना रहता है। यही वो कारण हैं, जिसकी वजह से ज्यादातर कंपनियां हवाई जहाज का रंग सफेद रखना ही पसंद करती हैं।




 

हवाई जहाज के रंग सफेद होने के पीछ एक महत्वपूर्ण कारण यह भी है कि हवाई जहाज में सफेद के बदले किसी और रंग का उपयोग करने से इसका वजन काफी बढ़ जाता है। इस वजह से ईंधन (oil) की खपत भी काफी बढ़ जाती है, जबकि सफेद रंग के हल्का होने से ईंधन की खपत में कमी आती है। इससे कंपनियों के खर्च में भी कमी आती है।

 

यह भी पढ़िए…

👉 Aeroplane से जुड़े कुछ ऐसे रोचक तथ्य जो आपको किसी किताबो में नही मिलेंगे।

 

तो अभी शायद आप समझ चुके होंगे की आखिर हवाई जहाज के रंग सफेद क्यों होते है। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए और अगर ऐसे ही रोचक तथ्य के बारे में पढ़ना चाहते हैं तो हमारे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब कीजिये।।

THANK YOU

Share Now

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!