Valentine’s Day से जुड़े 23 अनसुने रोचक तथ्य। Valentine’s Day facts in hindi

आज कल Valentine’s Day तो सभी मानते है, लेकिन ऐसे कितने लोग है जिन्हें Valentine’s Day का महत्व पता होता है। शायद आप भी Valentine’s Day मानते होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर Valentine’s Day क्यों मनाया जाते है?? अगर नही, तो आज इस पोस्ट के जरिये आपको पता चल जायेगा। आज के इस पोस्ट में मैं आपको Valentine’s Day से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण और कुछ रोचक तथ्य के बारे में बताने जा रहा हु, जो आपको जरूर पसंद आएगा। So let’s start some amazing Valentine’s Day facts in hindi..



Valentine’s Day facts in hindi
Valentine’s Day facts in hindi

Valentine’s Day से जुड़े

23 अनसुने रोचक तथ्य।

Valentine’s Day facts in hindi

 

1. Valentine’s day तो सभी मनाते है, लेकिन क्या आपको पता है Valentine’s day कि शुरुआत कैसे हुआ  ??Valentine’s day संत वैलेनटाइन की याद में मनाया जाता है। प्राचीन काल में रोमन राजा नहीं चाहता था की उसकी प्रजा युद्ध के समय शादियां करें। लेकिन वैलेनटाइन नामक एक आदमी ने इसकी बिरोध करते हुए शादी कर ली। जिसके कारण राजा ने उसे दंड देते हुए मौत की सजा सुना दी। संत वैलेनटाइन को 14 फ़रवरी 269 को फ्लेमिनिया में दफनाया गया था। तब से उन्ही की याद में Valentine’s day मनाया जाता है।

 

2. बर्ष 1537 को इंग्लैंड के राजा “हेनरी 7” ने 14th फ़रवरी Valentine’s day को आधिकारिक रूप से छुट्टी का दिन घोषित किया था।

 

3. भारत में Valentine’s day की शुरुआत संन 1992 में हुआ था, मतलब जब मै पैदा हुआ था… (Just joking)

 

4. हर साल पूरी दुनिया में 14 फरबरी के दिन Valentine’s day मनाया जाता है।

 

5. Valentine’s day के लिए पहला चॉक्लेट का बॉक्स संन 1800 में Richard Cadburry ने तैयार किया था।




6. लगभग 35 मिलियन से भी ज्यादा दिल के आकार (heart shape) का चॉक्लेट Valentine’s day के दिन बिकते है।

 

7. लगभग 73% पुरुष Valentine’s day के दिन फूल खरीदते हैं। जबकि सिर्फ 27% महिलाएं Valentine’s day फूल खरीदते है।

 

8. Finland एक ऐसा देश है जहां पर Valentine’s day को Vstavanpaiva कहां जाता है, जिसका मतलब होता है “Friends Day”. वहां के लोग Valentine’s day के दिन अपने दोस्तों के साथ घूमना ज्यादा पसंद करते हैं।

 

9. हर साल Valentine’s day के दिन 1 बिलियन से भी ज्यादा कार्ड्स आपस में बदले (exchange) जाते हैं।

 

10. अगर आप सिंगल है तो Valentine’s day के बदले Single Awareness Day (SAD) मना सकते हैं।

 

11. हर साल Valentine’s day के दिन अमेरिका में लगभग 19 करोड़ लाल गुलाब के फूल बिकते हैं।

 

12. Valentine’s day के दिन ज्यादातर लड़कियां ही तोहफा (gift) खरीदते हैं।

13. एक अध्ययन के अनुसार Valentine’s day के दिन जितने प्रपोजल किए जाते हैं, उनमें से आधे प्रपोजल ऐसे ही टूट जाते हैं।

 

14. यह बात जानकर आपको आश्चर्य होगा कि जापान में Valentine’s day सिर्फ पुरुष ही मनाते हैं।

 

15. वैसे तो पूरी दुनिया में 14 फरवरी को ही Valentine’s day मनाया जाता है। लेकिन दक्षिण कोरिया एक ऐसा देश है जहां पर हर महीने के 14 तारीख को Valentine’s day के रूप में मनाया जाता है।

 

16. मलेशिया में इस्लाम धर्म के लोग Valentine’s day नहीं माना सकते।

 

17. सन 2010 में Valentine’s day के दिन Mexico में 39,897 लोगों ने एक साथ kiss की थी, जो कि एक विश्व रिकॉर्ड (World Record) है।

 

18. Italy के एक परंपरा के अनुसार जिस पर पुरूष सुबह-सुबह किसी महिला को देख लेता है, संभवत: वही इस महिला के होने वाला पति होता है।

 

19. Iran सरकार ने वर्ष 2011 में Valentine’s day पर प्रतिबंध लगा दिया था। वहां पर लाल गुलाब, दिल के आकार का चॉकलेट बॉक्स और Valentine’s day से जुड़े सभी चीजों पर पाबंदी लगा दी गई।

 

20. दुनिया में सबसे ज्यादा kiss Valentine’s day के दिन किये जाते है।




21. Valentine’s Day के दिन “Condom” की बिक्री 30% ज़्यादा होती हैं।

 

22. आसाराम बापू ने Valentine’s Day को “मातृ-पितृ-पूजन-दिवस” के रूप में मनाये जाने के लिये युवकों को प्रोत्साहित किया।

 

23. अब एक सबसे बड़े मुद्दे की बात, Valentine’s day के दिन social media जैसे फेसबुक, व्हाट्सअप, इंस्टाग्राम, गूगलTwitter  पर आपको एक पोस्ट जरूर देखने को मिलेंगे, जहा पर यह बताया जाता है कि 14 फ़रवरी के दिन भारत के बीरपुत्र भगतसिंह, राजगुरु और सुखदेव को फांसी की सज़ा सुनाई गयी थी, लेकिन यह सरासर गलत है।

 

14 फ़रवरी का दिन असल में भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव की जिंदगी में बस इतना ही महत्व रखता है कि प्रिविसी काउंसिल द्वारा अपील खारिज किये जाने के बाद कांग्रेस के तत्कालीन अध्यक्ष मदन मोहन मालवीय ने 14 फरवरी 1931 को लॉर्ड इरविन के समक्ष दया याचिका दाख‍िल की थी, जिसे बाद में खारिज कर दिया गया।

लेकिन आज कल सोशल मीडिया पर यह बताया जाता है कि (Valentine’s day facts in hindi) मतलब 14 फ़रवरी के दिन भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को फांसी की सज़ा सुनाई गयी थी। असल में भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को लाहौर षढ़यंत्र मामले में ट्रिब्यूनल कोर्ट ने 7 अक्टूबर 1930 को 300 पेज के जजमेंट पर आधारित तीनों को फांसी की सजा सुनायी थी। और साथ ही साथ उन तीन शहीदों के अलावा उनके 12 साथ‍ियों को उम्रकैद की सजा दी गई थी। जिसके बाद 24 मार्च 1931 को फांसी दी जानी थी, लेकिन कुछ विशेष आदेशों के अंतर्गत उन्हें 23 मार्च 1931 को शाम के 7:30 बजे फांसी दे दी गई।

पता नही क्यों इस बात को Valentine’s day के दिन सोशल मीडिया पर तोड़ मरोड़ कर पेश किया जाता है। तो कैसा लगा आपको Valentine’s day facts in hindi से जुड़े इन तत्थ को जान कर। आर्टिकल पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।।

“”THANK YOU””

 

Share Now

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!