कोलकाता के 35 अनसुने रोचक तथ्य। Unknown Facts about Kolkata in Hindi

हेलो दोस्तों कैसे है आप लोग ? आज के इस पोस्ट में मै आप लोगो को भारत के राज्य पश्चिम बंगाल (West Bengal) की राजधानी कोलकाता (Kolkata) के बारे में कुछ रोचक बातें बताने जा रहा हु.. Amazing facts about Kolkata in Hindi..



Facts about Kolkata in Hindi
Source Wikimedia

 

कोलकाता के बारे में कुछ रोचक बातें. Unknown facts about Kolkata in Hindi

 

1. लगभग 50 लाख से भी ज्यादा आबादी वाला यह शहर कोलकाता जनसंख्या के हिसाब से भारत का तीसरा सबसे बड़ा शहर है.

 

2. यह तो सब को पता है दिल्ली (Delhi) भारत की राजधानी है लेकिन क्या आप को पता है ? बहुत समय पहले ब्रिटिश शासन काल में कोलकाता भारत का राजधानी हुआ करता था.

 

3. कोलकाता को पहले कलकत्ता (Culcutta) कहा जाता था और ब्रिटिश शासन काल में ब्रिटिशर्स के लिए कलकत्ता, लंदन के बाद दूसरा सबसे महत्वपूर्ण शहर था.

 

4. क्षेत्रफल (Area) के हिसाब से कोलकाता दिल्ली के बाद भारत का दूसरा सबसे बड़ा शहर है.




5. कोलकाता को “City Of Joy”, “The City of Palaces” और “The Cultural Capital of India” के नाम से भी जाना

Facts about Kolkata in Hindi
Victoria Memorial Kolkata

 

6. कोलकाता के Howrah Station पूरे भारत में सबसे व्यस्त (busiest) रहने वाले स्टेशन है और Howrah Station भारत का दूसरा सबसे पुराना (oldest) रेलवे स्टेशन भी है.

 

7. क्या आप जानते है वर्ष 2006 तक कलकत्ता या कोलकाता नामक कोई रेलवे स्टेशन नहीं था. सिर्फ दो ही बड़े स्टेशन हुआ करता था Howrah और Sealdah. अभी का जो कोलकाता स्टेशन है वो पहले चितपुर स्टेशन हुआ करता था.

 

8. कलकत्ता के Alipur Zoo जिसे Kolkata Zoo भी कहा जाता है वो भारत का सबसे पुराना चिड़ियाघर (Zoo) है.

 

9. आपने Golf खेल के बारे में तो सुना ही होगा. यह खेल ज्यादातर U.K में ही खेला जाता है. लेकिन यह शायद आप को पता नही होगा की U.K के बाहर पहली बार अगर कोई Golf Club बनाया गया है तो वो भारत के ही शहर कोलकाता में, जिसका नाम है The Royal Calcutta Golf Club.

 

10. कलकत्ता का Polo Club दुनिया का सबसे पुराना Polo Club है.

 

11. जब बात खेल की हो रही है तो हम Eden Garden को कैसे भूल सकते है!! कलकत्ता में स्तिथ Eden Garden दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा cricket stadium है. इस stadium की setting capacity है लगभग 68,000.

12. जब बात Cricket तक पहुंच चुका है तो चलो एक और fact बता देता हु जो क्रिकेट प्रेमियों को बहुत पसंद आएगा. MCC: the Mecca of Cricket के बाद “Calcutta Cricket and Football Club” दुनिया का दूसरा सबसे पुराना Cricket Club है. इसका गठन वर्ष 1792 में किया गया था.

 

13. अब जब Cricket के बारे में बता दिया है तो Football को क्यों छोड़ दे, वैसे भी कोलकाता के लोग Cricket से ज्यादा Football को पसंद करते है. क्या आप जानते हैं कलकत्ता फुटबॉल लीग (Calcutta Football League) देश में सबसे पुराना और दुनिया का दूसरा सबसे पुराना फुटबॉल टूर्नामेंट है?? अगर नहीं पता तो अभी जान चुके हो..

 

14. कोलकाता, बिधाननगर में स्थित Salt Lake Stadium जिसे Vivekananda Yuba Bharti Krirangan (VYBK) भी कहा जाता है. यह बैठने की क्षमता से भारत का सबसे बड़ा Multipurpose Stadium है. इस Stadium की Sitting capacity है लगभग 85,000.

 

15. आपने कोलकाता के Birla Planetarium के बारे में तो सुना ही होगा या फिर आप कई बार गए भी होंगे लेकिन क्या आप को पता है कोलकाता के Birla Planetarium, Asia में सबसे बड़ा Planetarium है और Nagoya City Science Museum Planetarium के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा Planetarium है.

Facts about Kolkata in Hindi
Birla Planetarium

 

16. International Kolkata Book Fair जिसे बंगाली में Antarjatik Kolkata Boimela ( আন্তর্জাতিক কলকাতা বইমেলা ) कहा जाता है. यह दुनिया का सबसे बड़ा गैर-व्यापार (non trade) पुस्तक मेला है.

 

17. भारत में कोलकाता ही एकमात्र ऐसा शहर है जहां पर अभी भी हाथ गाड़ी चलती है.




18. पूरे दक्षिण एशिया में कोलकाता ही एकमात्र ऐसा शहर है जहां पर Trams चलती है.

 

19. वर्ष 1984 भारत में मेट्रो रेल पहली बार कोलकाता में ही शुरू हुआ था.

 

20. भारत की पहली Passenger Train के बारे में तो मैंने Facts about Indian railway के पोस्ट में बता चूका हु. लेकिन क्या आपको पता है भारत की दूसरी Passenger Train कब और कहां से चली थी? चलिए बता देता हु. भारत में दूसरी Passenger Train 15 अगस्त, 1854 को हावड़ा से हुगली तक चली थी.

 

21. वर्ष 1970 तक, कोलकाता भारत का सबसे अधिक आबादी वाला शहर हुआ करता था.

 

22. कोलकाता की ” The National Library of India “ भारत की सबसे बड़ी पुस्तकालय (Library) है.

 

23. कोलकाता में रहने वाले ज्यादातर लोग बंगाली है.

 

24. भारत की सबसे बड़ी संग्रहालय (Museum) है “Indian Museum” जो कोलकाता में ही मौजूद है.

 

25. भारत का सबसे बड़ा वनस्पति उद्यान (Botanical Gardens) भी कोलकाता में ही मौजूद है.

 

26. कोलकाता ने 5 नोबेल पुरस्कार विजेता का निर्माण किया है. Sir Ronald Ross, C.V. Raman, Rabindranath Tagore, Amartya Sen और Mother Teresa.

 

27. Khidderpore Port भारत का सबसे पुराना बंदरगाह है.

 

28. भारत का पहला Oscar भी कोलकाता के “सत्यजीत रॉय” को ही मिला था.

 

29. कोलकाता में चीनी आबादी भारत के अन्य राज्यों से ज्यादा है.

 

30. क्या आप जानते हैं कि हावड़ा ब्रिज दुनिया के सबसे बड़े ब्रैकट ब्रिज ( cantilever bridge ) में से एक है? और शायद भारत में केवल एक ही.

 

31. जब भी आप कोलकाता का नाम सुनते हो तो आपके दिमाग में एक चीज़ जरूर आता होगा। बो है “कोलकाता के रोशोगोल्ला” (Roshogolla)।

 

32. नबीन चंद्र दास जिन्हें “Father of Roshogolla” भी कहा जाता है। क्योंकि ऐसा माना जाता है उन्ही के वजह से कोलकाता का रोशोगोल्ला देश और विदेश इतना प्रख्यात हुआ।

 

33. कोलकाता के दक्षिणेश्वर काली मंदिर (দক্ষিণেশ্বর কালি মন্দির) पुरे भारत में प्रसिद्ध है। यह मंदिर कोलकाता के उत्तर में विवेकानंद पुल के पास स्थित है। दक्षिणेश्वर काली मंदिर ( Dakshineswar Kali Temple ) का निर्माण महारानी रासमणि ने किया था। दक्षिणेश्वर काली मंदिर का निर्माण कार्य सन 1847 में शुरू हुआ था और सन 1855 में बन कर तैयार हुआ था।

 

34. अब दक्षिणेश्वर काली मंदिर के बात कर ही चुके है तो हम बेलुड़ मठ (বেলুড় মঠ) को कैसे भूल सकते है। बेलुड़ मठ (Belur Moth) कोलकाता के हुगली नदी के पश्चिमी तट पर स्थित है। यह रामकृष्ण मिशन और रामकृष्ण मठ का मुख्यालय है। बेलुड़ मठ की स्थापना संन 1897 में स्वामी विवेकानन्द जी ने की थी।

 

One Bonus Point – Facts about Kolkata in Hindi

35. कोलकाता में tramway की शुरआत बर्ष 1902 में हुई थी। और आज के दिन लगभग 257 trams कोलकाता के लोगो को एक से दूसरे जगह ले जाने का काम करती है।

 

बस यहीं था कुछ unknown facts about Kolkata in Hindi.. अगर इस बारे में आप का कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निचे comments में जरूर बताइये. और अगर पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ भी Share करे..

यह पढ़ना मत भूलिए…

👉 Indian railway’s के बारे में कुछ रोचक तथ्य..

Share Now

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!