सांपो से जुड़े 50 अद्भुत तत्थ। Snake facts in Hindi

सांप (snake) एक ऐसा शब्द है जिसे सुनने के बाद ज्यादातर इंसान डर जाता है। लेकिन सिर्फ इंसान ही सांप से नही डरते, सांप भी इंसान से उतना ही डरता है। सांप सिर्फ अपने सुरक्षा के लिए ही इंसानो को कांटता है। आइये आज जान लेते है सांपो से जुड़े कुछ रोचक, कुछ मजेदार और अद्भुत तत्थ। Snake facts in Hindi



Snake facts in Hindi

सांपो से जुड़े 50 अद्भुत तत्थ।

Snake facts in Hindi

1. पृथ्वी पर लगभग 3600 सांपो की प्रजातियां मौजूद है जिनमें से सिर्फ 750 ही ज़हरीला है।

 

2. जादातर सांप एक वार काटने के बाद भाग जाता है या फिर भागने की कोशिश करता है। लेकिन अफ्रीका में पाया जाने वाला Black Mamba, जिसे दुनिया के सबसे जहरीले सांपो में से एक माना जाता है वो लगातार एक बार में ही 12 बार कांट लेता है।

 

3. दुनिया का सबसे तेज हमला करने वाला सांप :-

Death Adder दुनिया का सबसे तेज हमला करने वाला सांप है। यह सांप पलक झपकते ही हमला करके वापस दोबारा हमला करने की स्थिति में आ जाता है। यह सब ज्यादातर ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया और इसके आसपास के टापू में पाया जाता है।

 

4. सिंग वाला सांप :-

क्या आपने कभी सिंह वाले वाईपर स्नेक के बारे में सुना है ? दक्षिण अफ्रीका में पाया जाने वाला Horned Viper के सर पर दो सिंग होते है।

 

5. क्या सांप हवा में भी उड़ सकते है ?

सांपों की 5 प्रजातियां ऐसे भी है जो हवा में उड़ सकते हैं। मतलब यह एक पेड़ से कूद कर 300 से 400 फ़ीट दूर किसी दूसरे पेड़ तक पहुंच जाती है।

 

6. क्या सांप अपने मर्जी से उल्टियां कर सकता है?

जी हां सांप अपनी मर्जी से उल्टियां कर सकता है। वह ऐसा तब करता है जब उसे कोई खतरा महसूस होता है। उल्टी करने से उनका वजन कम हो जाता है और इससे भी अधिक फुर्तीला हो जाते हैं।

 

7. दुनिया का सबसे खतरनाक सांप :-

दुनिया का सबसे खतरनाक सांप King Cobra है। यह अपना फंन चार फुट उठा सकता है और इसके एक बार कांटने से इतनी मात्रा में ज़हर निकलता है कि जिससे एक हाथी तक मर जाए।




8. क्या सांप खुद के कांटने से भी मर जाते हैं ??

जी है सांप अपने आपको कांटने से भी मर जाते हैं।
क्योंकि सांपों का ज़हर उनके शरीर में नहीं, बल्कि उनके दांतो में होता है। और ऐसा बहुत बार हो चुका है। इस बात की खोज सबसे पहले सन 1879 में Frederick MeCoy ने की थी।

 

9. सांपो की उम्र :-

ज्यादातर सांपों की उमर लगभग 15 से 20 साल तक होती है लेकिन कुछ सांपों की प्रजाति ऐसी होती है जो 50 साल तक थी जिंदा रह सकती है।

 

10. दुनिया का सबसे छोटा सांप :-

Leptotyphlops Carlae दुनिया का सबसे छोटा सांप है। यह सांप तकरीबन 4 इंच का होता है। इस सांप को पहली बार बारबाडोस के कैरिब्बेन द्वीप में पाया गया था।

 

11. दुनिया का सबसे बढ़ा सांप :-

दक्षिण पूर्व एशिया में पाया जाने वाला Reticulatus Phython दुनिया का सबसे बड़ा सांप है। इस सांप की लंबाई 30 फीट तक होती है।

 

12. दुनिया का सबसे भाड़ी सांप :-

दुनिया का सबसे भाड़ी सांप है Green Anaconda। इस का वजन लगभग 270 किलो का होता है।

 

13. दुनिया का सबसे ज़हरीला सांप :-

Inland Taipan जिसे Western Taipan भी कहां जाता है यह दुनिया का सबसे जहरीला सांप है अगर यह किसी को कांट ले तो उसकी मौत 30 मिनट के अंदर ही हो जाती है अगर सही से इलाज ना मिले तो।

 

14. दुनिया का सबसे तेज चलने वाला सांप :-

Black Mamba दुनिया का सबसे तेज चलने वाला सांप है। यह सांप 1 घंटे में 23 किलोमीटर तक दूर जा सकता है और यह सब बहुत गुस्सैल भी हैं।

 

15. दूसरे जानवरों की तुलना में सांपों को पानी के जरुरत कम ही पड़ती है। सांप अपने जरूरत का पानी ज्यादातर अपने शिकार से ही प्राप्त कर लेता है।

 

16. बहुत से सांप कई दिनों तक भूखे रह सकते हैं। उदाहरण के तौर पर king cobra को ही ले लीजिए। king cobra बिना खाए महीनों तक रह सकता है।

 

17. सांपों को ठंड पसंद नहीं, इसलिए सांप सर्दियों के मौसम में कम ही दिखाई देते हैं।

 

18. मादा सांप नर सांपो के तुलना में बड़ी होती है।

 

19. सांप कभी कुछ पीता नहीं हालांकि कुछ खास समय पर उसे भूखा रखकर जबरदस्ती पिलाया जाता है।

 

20. सांप अपने शिकार को कभी चबा कर नही खाता। वो अपने शिकार को सीधा ही निगल लेता है सांप अपने मुंह के आकार से बड़े जानवरों को भी निगल लेता है। ओर तो ओर सांप कभी-कभी दूसरे सांपों को भी निगल लेता है।

21. सांपो के पलके नहीं होते हैं इसलिए वह खुली आंखों के साथ ही सोता है।

 

22. कोई भी सांप बिना छेड़े किसी को भी नहीं कांटता। सांपों के कांटे जाने के ज्यादातर घटनाएं उनके ऊपर गलती से पैर रखने के कारण ही होती है।

 

23. सांपो की कांटे जाने से साल पूरी दुनिया भर में 2.5 लाख लोगों की मौत हो जाती है जिसमें से लगभग 50,000 लोग भारत के ही है।

 

24. वैसे तो सांप लगभग हर जगह पाए जाते हैं, लेकिन इस पृथ्वी पर कुछ जगह ऐसे भी है जहां पर सांपों का बसेरा नहीं है। Antarctica और कुछ महादीप जैसे आयरलैंड, आइसलैंड, ग्रीनलैंड, न्यू जीलैंड इन जगह पर सांप नहीं पाए जाते।

 

25. बोहत पहले अमेरिका में यह एलान क्या गया था कि अगर कोई इंसान 30 फ़ीट या उससे लंबा किसी Anaconda को पकड़ सकता है तो उसे 50,000 डॉलर इनाम के रूप में दिया जाएगा लेकिन ऐसी नाम कहता अभी तक कोई नहीं बन पाया।

 

26. लगभग 15 करोड़ साल पहले सांपों के पैर भी थे। लेकिन समय के साथ-साथ वातावरण में आए बदलाव की वजह से सांपों के पैर धीरे-धीरे विलुप्त हो गए। लेकिन अभी भी Phython और Boa जैसे प्रजाति के सांपों मे उनके पेल्विस के आसपास पैरों जैसे उभार देखने को मिलते हैं।

 

27. समंदर में रहने वाले सांपों की कुछ प्रजातियां ऐसी होती है जिनकी जहर की एक बूंद 200 लोगों को मारने के लिए काफी होता है।

 

28. सांपो की प्रजाति जानवरों के उस गिने-चुनें कुछ प्रजातियों में से एक है जो डायनासोर के समय से इस धरती पर रहते आए हैं।

 

29. पानी में रहने वाले सांप साँस लेने के लिए अपने स्किन का इस्तमाल करती है।

 

30. सांप अपने नाक से नहीं बल्कि अपने जिव से सूंघता है। वो अपने जिव से अपने आसपास के वातावरण में हो रहे हलचल को महसूस कर सकता है। इसलिए सांप हमेशा अपना जिव बाहर निकलता रहता हैं, कभी गौर कीजिएगा इस बात पर।

 

सांपो से जुड़े आखड़ी 20 अद्भुत तत्थ। Snake facts in Hindi

31. अगर आप कभी अनजाने में किसी कोबरा के पास चले जाते हो आपको एक अजीब सी आवाज सुनने को मिलेगी। इसका मतलब है कोबरा आपको अपने तरफ आते देख साबधान कर रहा है, ताकि आपको पता चल जाये और आप सतर्क हो जाये। वैसे आपने कभी वो आवाज सुनी है ?? बोहोत ही खतरनाक आवाज होती है।।

 

32. वैसे तो आप किसी भी सांप को डरा कर भागा सकते हैं। लेकिन कुछ सांप ऐसे भी होते है जो भागने के वजाय आपके ऊपर ही हमला करेगा, जैसे की King Cobra.

 

33. क्या आपको पता है कि दुनियां की सभी सांप अंडे नही देती। सांपो की कुछ प्रजातियां बच्चे भी पैदा करती है।

 

34. भारत में सांपो की लगभग 300 से ज्यादा प्रजातियां पायी जाती है जिनमे से 50 ही ज़हरीले होते है।

 

35. सांप अपने मुंह को 150° तक खोल सकता है।

 

36. दुनिया के 10 सबसे खतरनाक सांप ऑस्ट्रेलिया में पाये जाते है।

 

37. ब्राज़ील में स्तिथ Snake Island दुनिया का एकमात्र ऐसा जगह है जहाँ पर अधिक मात्रा मे ज़हरीले सांप पाये जाते है। यहाँ पर हर 1 बर्ग मीटर में 5 सांप रहते है। मतलब आप जिस बेड पर सोत हो उतनी ही जगह पर कम-से-कम 15 से 20 सांप रहते है।

 

38. सांपो के कान नही होते, इसलिए वो कुछ सुन नही सकते। सांप अपने जबरे के नीचे के हिस्से को ज़मीन से लगाकर ज़मीन में हो रहे कंपन को महसूस करता है।




39. सांप अपना ज़हर कभी बेकार में नष्ट नही करता। क्यों उस ज़हर को बनाने के सांप को बोहुत मेहनत करनी पड़ती है। सांप अपना ज़हर सिर्फ शिकार के लिए और अपनी सुरक्षा के लिये इस्तेमाल करता है।

 

40. वैसे तो हर साल साल लाखों लोगों की मौत सांपों के कांटने से वजह से होती है, लेकिन अब जो मैं आपको बताने जा रहा हूं वह शायद आपको पता नहीं होगा। सांपों के कांटने से हर साल जितने लोगों की मौत होती है उससे कहीं ज्यादा तो मधुमक्खियों के कांटने से हो जाती हैं।

 

41. अभी तक सांपों का सबसे बड़ा जो जीवाश्म (fossil) पाया गया है उसकी लंबाई 50 फीट की है।

 

42. अजगर एक ऐसा सांप है जो अपने शिकार को कांट कर नहीं बल्कि जाकर कर मार डालता है।उदाहरण के तौर पर अगर एक इंसान को अजगर जाकर ले तो वह इंसान धीरे-धीरे अपना सांस छोड़ने लगता है और अजगर का जागरण ओर भी सख्त हो जाता है जिससे वह इंसान दोबारा सांस नहीं ले पाता और सांस छोड़ते छोड़ते एक समय उसकी मौत हो जाती है।

 

43. एक अध्ययन से यह पता लगाया गया कि सांपों के कांटने से जितने भी इंसानों की मौत होती है उसमें से आधे से ज्यादा सांपों के जहर के वजह से नहीं बल्कि सांपों के कांटने के डर से ही हो जाता है। आपको पता ही होगा “नायक” मूवी में अनिल कपूर की वह सीन। पर वो सीन फनी था, लेकिन ऐसा सच में होता है।

 

44. सांप जब अपने किसी शिकार पर वार करता है तो वह 100% सफल होता ही है। उसका वार कभी खाली नहीं जाता।

 

45. सांपो के 200 से भी ज्यादा दांत होती है। लेकिन इन दांतो को वह शिकार को चबाने के लिए नहीं बल्कि शिकार को निगल ने के लिए इस्तेमाल करता है।

 

सांपो से जुड़े आखड़ी 5 अद्भुत तत्थ। Snake facts in Hindi

46. सांप साल में कम से कम 3 बार अपनी पूरी चमड़ी निकालते हैं।

 

47. Spitting Cobra दुनिया का एक ऐसा सांप है जो अपने शिकार पर 3.4 मीटर के दूर से ही पिचकारी की तरह जहर छोड़ सकता है। इस सांप को तो अपने शिकार को कांटने की भी जरूरत नहीं पड़ती, लेकिन ऐसा नही है कि कांटता नही।

 

48. इस दुनिया में बहुत से ऐसे लोग हैं जो किसी चीज से डरे या ना डरे लेकिन सांपों से बहुत डरते है। सांपों से डरने वाले इस बीमारी को Ophiophobia कहते हैं। तो क्या आप सांप से डरते हो ? नीचे कमेंट में जरूर बताइएगा

 

49. कनाडा के मनिटोबा प्रान्त मे हर  साल 30000 से भी ज्यादा गार्टर स्नेक, शीत निद्रा के बाद सम्भोग के लिए इकठ्ठा  होते है। यह इस धरती पर होने वाली सबसे बड़ी सामूहिक सेक्स किर्या है।

 

50. वैसे तो मैंने आपसे कहा कि सांप कुछ पिता नही। लेकिन अगर किसी भूखे सांप के आगे दूध रख्खा जाये तो वो पि लेता है। लेकिन इससे सांप को ही तकलीफ होती है क्योंकि सांप को दूध हजम नही होता।

 

 

तो कैसा लगा आपको सांपो से जुड़े इन रोचक तथ्यों (Snake facts in Hindi) के बारे में जानकार। शायद आपको आज कुछ नया जरूर सीखने को मिलेगा। इसी तरह के पोस्ट ईमेल द्वारा पाने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें और अगर आर्टिकल पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ Facebook पर शेयर करें।

Share Now

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!