मनोविज्ञान से जुड़े कुछ रोचक तथ्य। Psychology facts in hindi

मनोविज्ञान से जुड़े कुछ रोचक तथ्य। Psychology facts in hindi

एक दिन मेरे एक दोस्त ने मुझसे कहा उसके सिर में थोड़ा दर्द कर रहा है। तो मैंने उसे सिर दर्द की गोली दी और उसने उसे खाया और उसका सर दर्द चला गया। लेकिन वास्तव में मैंने उसे सिर दर्द की गोली दी ही नहीं, मैंने तो बस एक विटामिन की गोली दी थी, तो फिर उसका सिर दर्द कैसे ठीक हो गया ? Sounds interesting ??

यह तो बस मनोविज्ञान का एक छोटा सा भाग है। आज के इस आर्टिकल में मैं आपको कुछ ऐसे ही मनोविज्ञान से जुड़े मजेदार तथ्य के बारे में बताने जा रहा हूं, जिसमें से बहुत सी बातें आपके साथ जरूर मेल खाता होगा। तो चलिए शुरू करें मनोविज्ञान से जुड़े कुछ रोचक तथ्य। Psychology facts in hindi

Psychology facts in hindi
Psychology facts in hindi

मनोविज्ञान से जुड़े कुछ रोचक तथ्य। Psychology facts in hindi

1. लगभग 95% लोग एक नया कलम (pen) खरीदने के बाद सबसे पहले खुदका नाम ही लिखते हैं। आपने भी कभी ना कभी तो किया ही होगा।

2. अगर कोई इंसान एक छोटी सी जोक्स पर भी बहुत हँसता है तो उसका मतलब कि वह अंदर से बहुत दुखी है।

3. अगर आपका साथी या दोस्त ऐसा जताता है कि उसे आपकी कोई परवाह नहीं है तो इसका दो ही कारण हो सकता है। या तो उसे सच में आपकी कोई परवाह नहीं, या फिर इस दुनिया में सबसे ज्यादा वही आपकी परवाह करता है।

4. अपने अंदर आने वाले विचारों को कागज पर लिखने से आपका मूड पहले से बेहतर बनता है।

5. अपने काम पर जाने से पहले एक संतरा जरूर खाना चाहिए क्योंकि मनोविज्ञान के अनुसार संतरा आपके तनाव के स्तर (stress level) को कम करने में मदद करता है।

6. अगर कोई लड़की आपको पसंद करती है तो वो आप से बात करते वक्त अपने हाथों से खुद की बालों को सेहेलायेगी। तो आपका अगर कोई दोस्त लड़की है तो आगे से उसके साथ बात करते वक्त ध्यान रखना।

7. किसी कार्य को करने से पहले ही अगर आप उसे दूसरों को बताने लग जाते हैं तो इस बात की संभावना ज्यादा है कि आप उस कार्य में सफल नहीं हो पाएंगे। क्योंकि परीक्षण बताते हैं कि ऐसा करने से कार्य को करने की प्रेरणा (Motivation) कम हो जाता है।

8. अगर सोने से पहले आपके दिमाग में किसी व्यक्ति का ख्याल आता है तो इस बात की संभावना ज्यादा है कि या तो वह इंसान आपकी खुशी या फिर आपकी दुख का कारण है।

9. खुद पर पैसा खर्च करना तो सबको पसंद है लेकिन कभी दूसरों पर पैसा खर्च करके देखिये आपको ज्यादा अच्छा महसूस हो गया। यहां मैं गर्लफ्रेंड की बात नहीं कर रहा 😉

10. एक अध्ययन में पाया गया कि जिनके दोस्त बहुत कम होते हैं वो दुसरो से ज्यादा बुद्धिमान होते हैं और उनकी सोच भी दुसरो से अलग होती हैं। यहां मैं contacts की बात नहीं कर रहा।

11. जायदातर  बुद्धिमान व्यक्ति खुद को कम आंकते हैं जबकि अक्सर अज्ञानी व्यक्ति खुद को बुद्धिमान समझते हैं।

12. अगर आप किसी से बात कर रहे हो और सामने वाला चुप करके सिर झुकाए खड़ा है तो इसका मतलब साफ है कि उस इंसान को आपकी बातों में कोई रुचि (interest) नहीं है। अगली बार से ध्यान रखना।

13. अगर आप किसी से बात कर रहे हो तो सामान्य तरीके से बात करने के बजाए उसका नाम लेकर बात करो, देखना सामने वाला आपकी बातों पर ज्यादा ध्यान देगा। कभी जरूर आजमा के देखना।

14. आप अपने आप को जितना खूबसूरत समझते हैं, वास्तव में आप उससे 20% ज्यादा ही खूबसूरत होते हैं। क्योंकि आप हमेशा अपने आप को आईने (mirror) में देखते हैं और आईना हमेशा आपको उल्टा ही प्रतिबिंब दिखाता है।

15. जो ब्यक्ति कम बोलते हैं लेकिन जब भी बोलते हैं सीधे मुद्दे की बात बोलते हैं, वह दूसरों की तुलना में अपनी सीक्रेट्स को छुपाने मे माहिर होते हैं।

16. अगर आप यही सोचते रह गए की दूसरे लोग आपके बारे में क्या बोलेंगे तो फिर आप जिंदगी में कभी सुखी नहीं हो पाएंगे।

17. कभी भी आप अपने पसंदीदा गाने को Alarm Tune मत बनाइये। सच कह रहा हु आपको अपने पसंदीदा गाने से भी नफरत होने लगेगी।

18. यह एक घोर सच्चाई है, कुंवारे लोगों को ज्यादातर शादीशुदा लोग ज्यादा खुश नजर आते हैं और वही शादीशुदा लोगों को कुंवारे लोग सबसे ज्यादा खुश नजर आते हैं।

19. जो लोग झूठ बोलने में माहिर होते हैं उनके सामने कभी झूठ मत बोलना क्योंकि वह झूठ पकड़ने में भी माहिर होते हैं।

20. चीजें रखकर भूल जाने पर आंख बंद करके उसे याद करने से उसे मिलने की संभावना ज्यादा हो जाती है।

मनोविज्ञान से जुड़े कुछ रोचक तथ्य। Psychology facts in hindi

21. चिंता, चिता समान होती है। क्योंकि जब आपका दिमाग कुछ सोचता है तो उसका प्रभाव आपके कोशिकाओं में भी पड़ती है। इसीलिए ज्यादा बुरा सोचने से आपके शरीर पर उसका बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है।

22. अगर कोई इंसान छोटी-छोटी बातों पर ज्यादा गुस्सा करता है तो इसका मतलब उसके जिंदगी में प्यार की कमी है।

23. जो इंसान jokes crack करने में ज्यादा माहिर होते हैं उनका दिमाग बाकियों से ज्यादा स्वस्थ होता है।

24. यदि आपको एक ही समय दो लोगो से प्यार हो जाता है और उन दोनों में से किसी एक को छोड़ना पड़े तो आप हमेशा पहले वाले को ही छोड़िए। क्योंकि यदि आपको सच में पहले वाले से प्यार होता तो दूसरा आपके जिंदगी में आता ही नहीं।

25. यदि आप से कोई कलम (Pen) मांगे तो उसे दे दीजिए लेकिन बिना ढक्कन अपने साथ रखिये क्योंकि, बिना ढक्कन के कलम ज्यादातर लोग जेब में नहीं डालते।

26. यदि कोई व्यक्ति आपके सामने किसी दूसरे व्यक्ति की निंदा करता है तो यह लगभग तय है कि वह व्यक्ति उस दूसरे व्यक्ति के सामने आपकी भी निंदा करता होगा।

27. अगर कोई इंसान आपसे जलता है तो इसका मतलब यह है कि वह इंसान आप जैसा बनना तो चाहता है लेकिन वह बन नहीं सकता।

28. अगर आप किसी के बारे में कोई झूठ फैलाते हो तो ज्यादातर लोग उस पर तुरंत ही विश्वास कर लेता है। लेकिन वहीं अगर आप किसी के बारे में सच बोलते हो तो ज्यादातर लोग उस पर विश्वास नहीं करते।

29. मनोविज्ञान के अनुसार जो लोग दूसरों को हंसाते हैं जैसे कि comedian वो लोग दूसरे से ज्यादा दुखी होते हैं।

30. जब आपकी कोई करीबी दोस्त या रिश्तेदार आपसे यह कहता है कि “मुझे तुझसे कुछ पूछना है” तब आपको हाल ही में किए गए आपके सारे बुरे काम 1 मिनट में याद आ जाते हैं। है ना ??

31. जिन लोगों को छोटी-छोटी बातों पर रोना आता है वह लोग दिल से बहुत नरम होते हैं।

32. जिन लोगों को बहुत कम गुस्सा आता है, ज्यादातर बातें हंसी मजाक में ले लेते हैं। लेकिन जब ऐसे लोगों को गुस्सा आता है तो वह सामान्य लोगों से बहुत ज्यादा और खतरनाक होता है।

33. ज्यादातर लोग मैसेज में वही बातें लिखते हैं जो वह आमने-सामने बोल नहीं पाते।

34. एक survay से पता चला है कि एक इंसान को हर रोज लगभग 60,000 से भी ज़्यादा thoughts आते हैं। इसीलिए हम दिन के आधे से भी ज्यादा समय सिर्फ सोचते हुए बिता देते हैं।

35. अगर आपके आसपास के लोग ज्यादातर नकारात्मक सोचते हैं तो आपका सोच भी उन जैसों की तरह बनने की संभावना ज्यादा है।

तो कैसा लगा हमारा यह Article मनोविज्ञान से जुड़े कुछ रोचक तथ्य। Psychology facts in hindi. और इस आर्टिकल में ऐसे कितनी बातें हैं जो आप के साथ मेल खाता है?? नीचे कमेंट में जरूर बताइए। चाहे तो आप इस Article को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

THANK YOU

Share Now

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!