दार्जीलिंग के 10 सबसे खूबसूरत जगह। Top 10 amazing places in Darjeeling trip Hindi

दार्जिलिंग भारत के राज्य पश्चिम बंगाल का एक खूबसूरत शहर है। यह शहर सिर्फ चाय के लिए ही नही बल्कि अपने खूबसूरत वादियों के लिए भी जाना जाता है। चारो तरफ हरियाली और बिना किसी प्रदूषण के यह शहर आपके दिल को छू जायेगा। जो लोग ज्यादा घूमना पसंद करते हैं उनके लिए दार्जिलिंग सबसे पसंदीदा शहरों में से एक है।  इसीलिए तो हर साल देश-विदेश से 5 लाख से भी ज्यादा लोग दार्जिलिंग घूमने के लिए जाते हैं। आज के इस आर्टिकल में मैं आपको दार्जिलिंग के 10 ऐसे जगह के बारे में बताने जा रहा हूं जहां पर ज्यादातर लोग घूमने जाना पसंद करते हैं। और साथ ही साथ थोड़ी बोहुत जानकारी जिससे आपको मदत मिलेगी। तो चलिए शुरू करते हैं आज का आर्टिकल आर्टिकल का आर्टिकल आर्टिकल “दार्जीलिंग के 10 सबसे खूबसूरत जगह।” Top 10 Amazing Places in Darjeeling trip Hindi

places in Darjeeling trip Hindi

दार्जीलिंग के 10 सबसे खूबसूरत जगह।

Top10 amazing places in Darjeeling Trip Hindi

1. टाईगर हिल (Tiger Hill) :-

दार्जिलिंग से 11 किलोमीटर की दूरी और 2,590 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है टाइगर हिल (Tiger Hill)। टाइगर हिल तक आप सिर्फ पैदल या फिर जीप के जरिए ही पहुंच सकते हैं और खूबसूरत Sunrise का आनंद उठा सकते हैं।

2. दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे (Darjeeling Himalayan Railway) :-

“दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे” जिसे Toy Train के नाम से भी जाना जाता है इसका निर्माण सन 1882 से 1881 के बीच में हुआ था। दार्जिलिंग हिमालय हिमालयन रेलवे को UNESCO की तरफ से सन 1919 में विश्व धरोहर स्थल (World Heritage Site) घोषित कर दिया गया।

3. ऑब्जर्वेटरी हिल (Observatory Hill) :-

ज्यादातर पर्यटक यहां पर इसलिए आना चाहते हैं कि यहां से कंचनजंगा पर्वत बहुत ही खूबसूरत दिखाई देता है और यहां पर आप महाकाल मंदिर के भी दर्शन कर सकते हैं।

4. सक्या मठ (Sakta Math) :-

यह मठ दार्जिलिंग से आठ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। सक्या मठ सक्या सम्‍प्रदाय का बहुत ही ऐतिहासिक और महत्‍वपूर्ण मठ है। इस मठ की स्‍थापना बर्ष 1915 में की गई थी। यहाँ पर प्रार्थना करने के लिए एक कक्ष भी है जहा 60 बौद्ध भिक्षु एकसाथ मिल्क्सर प्रार्थना कर सकते हैं।

5. बतासिया लूप (Batasia Loop):-

यह जगह अपने आप में ही बहुत खूबसूरत है। Toy Train में सफर करते वक्त आप इस खूबसूरत जगह को देख सकते हैं क्योंकि यहां से गुजरते वक्त ट्रेन पूरे 360 डिग्री घूम जाती है।

6. Happy Valley Tea Estate :-

Happy Valley Tea Estate एक चाय का बागान है। यह जगह 2100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और 440 एकड़ में फैला हुआ है। इसकी स्थापना सन 1854 में की गई थी और इस बागान की सबसे खास बात यह है कि Happy Valley Tea Estate दुनिया का दूसरा सबसे पुराना चाय का बागान है।

7. घूम (Ghoom) :-

घूम रेलवे स्टेशन दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे का ही एक छोटा सा हिस्सा है। यह छोटा सा स्टेशन 2258 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और इस स्टेशन की खास बात यह है कि It is the highest railway station in India.

8. Darjeeling Ropeways :-

इस व्यवस्था को सन 1968 में शुरू किया गया था, लेकिन 4 अक्टूबर 2003 में इसे बंद कर दिया गया। बाद में फिर सन 2012 से Darjeeling Ropeways को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया। इस Ropeway में सफर करते हुए आप झरने, पहाड़, चाय के बागान इन सब का आनंद उठा सकते हैं।

9. माकडोग मठ :-

आलूबरी गांव में स्थित माकडोग मठ दार्जीलिंग शहर से 3 किलोमीटर की दूरी पर है। इस मठ की स्‍थापना श्री संगे लामा ने की थी और यह मठ में बर्ष 1914 में बनकर तैयार हुआ था। इस मठ में योलमोवा सम्‍प्रदाय के लोगों के सामाजिक, सांस्‍‍कृतिक, धार्मिक पहचान को दर्शाने का पूरा प्रयास किया गया है।

10. जापानी मंदिर :-

भारत में कुल 6 शांति स्‍तूप हैं और यह बौद्ध मंदिर उन्हीं में से एक है। महात्‍मा गांधी के मित्र फूजी गुरु विश्‍व में शांति लाने के लिए इस स्‍तूप की स्‍थापना की थी। इस मंदिर का निर्माण कार्य 1972 में शुरु हुआ था और इस मंदिर को 1 नवम्बर 1992 को आम लोगों के लिए खोला गया।

तो अगर आप दार्जिलिंग जाने की सोच रहे हैं तो इन जगह पर जरूर जायेगा, सच में आपको बहुत अच्छा लगेगा। इन सबके अलावा भी दार्जिलिंग में घूमने लायक बहुत से खूबसूरत जगह हैं जहां पर आप जा सकते हैं।

अगर आप दार्जिलिंग जा रहे हैं लेकिन आपको दार्जिलिंग के बारे में उतना कुछ पता नहीं है तो आप मेरे इस article को पढ़ सकते है जहाँ मैंने दार्जीलिंग के बारे बोहुत कुछ बताया है।

यहाँ पढ़े :-

.

दार्जीलिंग के 10 सबसे खूबसूरत जगह। Top 10 amazing places in Darjeeling trip Hindi

दार्जिलिंग और दार्जिलिंग में घूमने लायक जगह के बारे में तो मैं आपको बता चुका हूं, तो चलिए बात कर लेते हैं आप दार्जिलिंग तक पहुंचोगे कैसे, यह भी तो जरुरी है ना ??

दार्जिलिंग जाने के लिए आपके पास 3 तरीके है हवाई यात्रा, रेल यात्रा, और सड़क मार्ग।

1. हवाई यात्रा (by aeroplane) :-

दार्जिलिंग से सिर्फ 90 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है बागडोगरा हवाईअड्डा (Bagdogra Airport)। हवाई जहाज के जरिए आप बागडोगरा तक आ सकते हैं और बागडोगरा से दार्जिलिंग आप 2 घंटे में पहुंच जाएंगे।

2. रेल यात्रा (by railways) :-

न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन दार्जिलिंग शहर का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है। आसाम, बिहार, तमिलनाडु, न्यू दिल्ली लगभग सारे राज्य से रेलगाड़ियां यहां से होकर गुजरती है। तो आप आसानी से ट्रेन के जरिये न्यू जलपाईगुड़ी तक पहुंच सकते हैं और न्यू जलपाईगुड़ी से आप को दार्जिलिंग जाने के लिए 7/8  घंटे लग जाएंगे।

3. सड़क मार्ग (by roadways) :-

अगर आप न्यू जलपाईगुड़ी तक आ सकता है तो आपके लिए सिलीगुड़ी पहुंचना कोई बड़ी बात नहीं है। दार्जिलिंग शहर का सड़क सिलीगुड़ी से जुड़ा हुआ है जो सिर्फ 2 घंटे की दूरी पर है। तो आप चाहे तो घूमने जाने के लिए सड़क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो अगर आप कहीं दूर रहते हैं और हवाई जहाज (Aeroplane) में बैठने से डर नहीं लगता तो आपके लिए हवाई यात्रा ही बेहतर होगा। और अगर आप दार्जिलिंग के और भी कुछ जानना चाहते हो तो आप Wikipedia में पढ़ सकते हो।

अगर आप चाहें तो यह भी पढ़ सकते हैं :–

 

तो कैसा लगा आपको यह आर्टिकल “दार्जीलिंग के 10 सबसे खूबसूरत जगह ।Top 10 amazing places in Darjeeling trip Hindi “. अगर आप चाहें तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं और अगर मुझसे कुछ गलती हो गई हो तो नीचे कमेंट में जरूर बताएं मैं उसे सुधार लूंगा।

Share Now

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!