रहस्यमय हीरे से भरा ग्रह. Mysterious diamond planet in Hindi

इस ब्रह्मांड में न-जाने कितने ऐसे रहस्य हैं जिनके बारे में बहुत से कम ही लोगों को पता है और शायद बहुत से राज़ ऐसे भी हो सकते है जिसे अभी तक खोजा ही नहीं गया, जिनके बारे में हमे अभी तक पता ही नही है. आज मै आप को हमारे ब्रह्माण्ड के एक ऐसे ही रहस्यमयी ग्रह (Mysterious planet) के बारे में बारे में बताने जा रहा हु जिसे जान कर आप कुछ वक्त के लिए shocked हो जाओगे..

 

क्या आपने कभी Mysterious Diamond planet के बारे में सुना है ? अगर नही तो आज आपको पता चल जाये गा. Diamond planet एक ऐसा गृह है जिसकी सतह पूरा का पूरा हीरो से भरा परा है.. लेकिन आखिर इस गृह पर इतना Diamond आया कहां से ? क्या कारण हो सकता है जिसके वजह से इस ग्रह को इतना रहस्यमय माना जाता है ? इसी के बारे में मै आज आपको बताने जा रहा हु, Mysterious diamond planet in Hindi.

 

Mysterious Diamond planet in Hindi
Source – Flickr

 

“”रहस्यमय हीरे से भरा ग्रह. Mysterious diamond planet in Hindi””

 

हीरे मतलब डायमंड किसे पसंद नहीं है, खासकर लड़कियों को तो यह बहुत ही पसंद है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम लड़को को हीरे पसंद नहीं है. हमें भी हीरे पसंद है लेकिन क्या करें खरीदने के लिए तो खर्चा हमें ही करना पड़ता है इसलिए हम थोड़ा इनकार कर देते है कि हमें हीरे उतना पसंद नहीं है.

 

चलिए मुद्दे की बात पर आते है, यह तो आप सभी को पता ही होगा की हमारे इस धरती का सबसे महंगा हीरा है “Kohinoor” लेकिन क्या आपको पता है हमारे इस धरती से कई प्रकाश वर्ष (light year) दूर एक ऐसा ग्रह है जिसके सामने तो Kohinoor की भी कोई कीमत नहीं है. इतना हीरा होने के कारण ही इस ग्रह को Diamond planet कहा जाता है. लेकिन यह इस ग्रह का official name नहीं है.

 

आज से करीब 13 साल पहले वर्ष 2004, 30 अगस्त को Radial Velocity नमक मेथड के द्वारा इस ग्रह को खोजा गया था और इस ग्रह का नाम दिया गया “55 Cancri E” जिसे “Janssen” नाम से भी जाना जाता है. यह planet एक Exo-planet है. एक Exo-planet वो planet होता है जो हमारे सूर्य (sun) को छोड़कर किसी दूसरे तारे की परिक्रमा करता है.

 

हमारे ही सौर मंडल (solar system) से काफी दूर एक और सौर मंडल को खोजा गया जिसका नाम दिया गया “55 Cancri” और यह Planet “55 Cancri E” उसी सौर मंडल का हिस्सा है. यह Planet जिस तारे की परिक्रमा करता है उसका नाम है “55 Cancri A”. इस Planet का temperature 2000°c से भी ज्यादा है क्योंकि यह Planet अपने तारे की बहुत करीब है. इस Planet को अपने तारे का एक चक्कर लगाने में करीब 18 घंटे का वक्त लगता है, मतलब सिर्फ और सिर्फ 18 घंटे में ही यह Planet अपना एक साल पूरा कर लेता है. इस Planet में अधिक मात्रा में कार्बन होने की वजह से अक्टूबर 2012 में, यह घोषणा किया गया था कि 55 Cancri E एक कार्बन Planet हो सकता है. वैज्ञानिकों के अनुसार इतने अधिक मात्रा में कार्बन, इतने temperature में होने की वजह से इस Planet की सतह पूरा का पूरा हीरे का बन चुका है क्योंकि 2000°c temperature कार्बन को हीरे में परिवर्तित करने के लिए काफी होते है.

 

इस planet की Diameter हमारे धरती के मुकाबले दोगुना (twice) बड़ा है और इस का Mass हमारे धरती के मुकाबले 8.63 गुना ज्यादा है. इसीलिए इस planet को Super earth के नाम से भी जाना जाता है. इस planet में पाया जाने वाला कार्बन बहुत घना है जो कि वाद में हीरे की रूप में परिवर्तित हो जाते है. इस planet की 1/3 हिस्सा हीरे से भरा है जिस तरह हमारे धरती का 1/3 हिस्सा पानी से भरा है. तो अब सोचो कितना diamond होगा…

 

अब यह सब पता चलने के बाद न जाने आप के दिमाग में कितने सारे ख्याली पुलाव बनने शुरू हो गये होंगे, “”काश थोड़ा हमें भी मिल जाता !!””.. लेकिन जरा रुकिए, अपने दिमाग को थोड़ा शांत कीजिये और सुनिये, मैंने अभी तक आप को diamond planet के बार में बहुत सारे information दे दी लेकिन एक चीज तो मैंने अभी तक आप को बताया ही नही जो शायद आप के दिमाग में अभी चल रहा होगा..

 

वो है Distance..

 

मैंने आप को सब कुछ तो बता दिया diamond planet के बार में लेकिन अभी तक हमारे धरती से इस planet की Distance नहीं बताई… यह planet हमारे धरती से लगभग 40 प्रकाशवर्ष (light year) की दूरी पर है. अब जो लोग light year की गणित भूल चुके है उन्हें मैं बता देना चाहता हू की 1 light year मतलब light एक साल में जितनी दूरी तय करती है. तो अब सोचो अगर सूरज से रोशनी सिर्फ 8 मिनट में धरती तक पोहोच जाती है तो एक साल में रोशनी कितनी दूर तक जायेगी. अब समझे, क्युकी अभी हमारी technology इतनी भी बिकसित नही हुई की हम प्रकाश (light) की गति से भी आगे चल सके. तो अब भूल जाओ, न तो इंसान कभी वहा जा सकता है और न ही कभी वहा से हिरे धरती पे ला सकता है.

 

लेकिन जिस तरह अभी विज्ञान तरक्की कर रहा है तो ऐसा भी हो सकता है की भविष्य में कोई ऐसी technology विकसित हो जाये जिसके जरिये इंसान diamond planet तक पोहोच सके और हीरे वह से धरती पर ला सके. पर उससे भी कोई फायदा होने वाला नही है, क्यूंकि इतने अधिक मात्रा में हीरे हो जाने की वजह से क्या कीमत रह जायेगी हीरे की.. तो मेरे ख्याल से हीरा जहा पर है वही ठीक है… ज्यादा लालच बुरी बात है..

 

तो कैसा लगा आप लोगो को Mysterious Diamond Planet in Hindi के बारे में यह सब facts जान कर?? अगर आप का इस बारे में कोई सुझाब हो तो निचे comments में जरूर बताइए और article पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ Share कीजिये.

… Thank You…

Share Now

6 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!