पृथ्बी के कुछ ऐसे जगह जहा सूरज नही उगता. Midnight sun Hindi

पृथ्बी के कुछ ऐसे जगह जहा सूरज नही उगता. Midnight sun Hindi..

 

हेलो दोस्तों आज का यह आर्टिकल कुछ अलग ही है। आज के इस आर्टिकल में हमारे पृथ्वी के कुछ ऐसे जगह के बारे में बताने जा रहा हूं जो बाकी के जगहों से बहुत ही अलग और बहुत ही खास है। वैसे तो इस आर्टिकल का टाइटल है “पृथ्बी के कुछ ऐसे जगह जहा सूरज नही उगता”। लेकिन अगर इसका टाइटल “पृथ्बी के कुछ ऐसे जगह जहा सूरज नही ढलता” कुछ ऐसा होता तब भी कोई प्रॉब्लम नहीं था और यह बात आपको आर्टिकल में पता चल जाएगा। तो चलिए आर्टिकल को बिस्तार से शुरू करते है। Midnight sun Hindi




Midnight sun Hindi

 

पृथ्बी के कुछ ऐसे जगह जहा सूरज नही उगता.

Midnight sun Hindi

हर रोज एक नया सवेरा होता है और दिन ढलते ही रात हो जाती है। यह तो सदियों से चला आ रहा है क्योंकि यह सब तो प्राकृतिक चीजे हैं और हम ओर आप जैसे लोगों के लिए यह सब साधारण सी बात है।

 

लेकिन जरा सोचिए अगर आप किसी रात को सोते हो जैसे हर रोज सोते हो और सुबह उठने के बाद आपको पता चले कि सुबह हुआ ही नहीं तो आपको कैसा shock लगेगा, जी हां आपने बिल्कुल सही सुना और मैं यहां कोई बकवास नहीं करना कर रहा हूं।

 

मैंने आपसे कहा कि अगर आप रात को सोते हो और सुबह उठने के बाद आपको पता चले कि सुबह हुआ ही नहीं मतलब सूरज उगा ही नहीं तो आपको कैसा लगेगा लेकिन आप इससे डरिये मत।

 

क्योंकि हम और आप जहां रहते हैं वहां कभी ऐसा होने नहीं वाला, लेकिन हमारे इस धरती पर कुछ ऐसे भी जगह है जहां पर यह सब होता है मतलब महीनों तक सुबह होता ही नहीं चारों तरफ अंधेरा ही अंधेरा रहता है, या फिर सूरज ऊगता भी है तो बस कुछ समय के लिए और कुछ जगह ऐसे भी हैं जहां बिल्कुल इसका उल्टा होता है मतलब चारों तरफ उजाला ही उजाला और रात होने का कोई नामो-निशान नहीं।




लेकिन इसमें कोई डरने वाली बात नहीं है क्योंकि यह सब तो भौगोलिक स्थिति के कारण ही होता है और वहां के लोगों के लिए यह सब मामूली सी बात है। लेकिन हमारे जैसे लोग अगर वहां चले जाएं तो हमें यह सब बहुत ही अजीब लगेगा, सच में बहुत ही अजीब।

 

लेकिन ऐसा होता क्यों है ? क्या वजह है इन सब के पीछे ? ऐसा होने का बस एक ही कारण है कि यह सब जगह दुनिया के Arctic Circle के अंदर मौजूद है और Arctic Circle के अंदर मौजूद होने के वजह से वहां पर साल के कुछ हफ्ते ऐसे होते हैं जब सूरज 24 घंटे तक नजर ही नहीं आता, या फिर सूरज सिर्फ कुछ ही घंटों के लिए नज़र आता है और वही इसका उल्टा कुछ ऐसे भी दिन होते हैं जब महीनो तक बस कुछ ही घंटों के लिए रात होती है।

 

इस स्थिति को Polar Days और Polar Nights के रूप में जाना जाता है, मतलब जहां पर Polar Days चालू रहता है बिल्कुल उसके अपोजिट Polar Nights भी चालू रहती है। मतलब एक जगह पर दिन तो दूसरे जगह पर रात होती है।

 

तो चलिए बताते हैं वह सब जगह कौन सी है जहां पर Polar Days और Polar Nights का प्रभाव हर साल रहता है। ऐसे ही कुछ देश और शहर का नाम है Norway, Iceland, Finland, Sweden, Canada, Alaska

 

Norway :-

Norway यूरोप महाद्वीप में स्थित एक देश है। इसकी राजधानी है ओस्लो। Norway को मध्यरात्रि का देश भी कहा जाता है क्योंकि वहां पर मे (May) महीने से लेकर जुलाई (July) के बीच करीब 75 दिनों के लिए सूरज सिर्फ 4 घंटे के लिए ही डूबता है।

Iceland :-

ग्रेट ब्रिटेन के बाद Iceland यूरोप का सबसे बड़ा और सबसे खूबसूरत टापू है। वहां पर भी मे से लेकर जुलाई के अंत तक सूरज नहीं डूबता मतलब आप रात में भी सूरज की रोशनी का आनंद ले सकते हैं और वहीं Arctic summer के वक्त वहां सूरज आधी रात को डूबता है और फिर 3:00 बजे उठ जाता है मतलब वहां पर रात उस समय 2 या 3 घंटे के लिए ही होता है।

 

Canada :-

Canada एक ऐसा देश है जहां साल के 12 महीने ही बर्फ से ढका रहता है। लेकिन वहां के भी उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में गर्मियों के दिनों में सिर्फ 50 दिनों तक सूरज दिखाई नहीं देता।

 

Alaska :-

Alaska, उत्तर अमिरिकी महाद्वीप के उत्तर-पश्चिमी छोर में स्थित एक राज्य है। इसके पूर्व में कनाडा, उत्तर में आर्कटिक महासागर, दक्षिण-पश्चिम में प्रशांत महासागर और पश्चिम में रशिया स्थित हैं। Alaska आपने खूबसूरत ग्लेशियर के कारण जाना जाता है। लेकिन यहां भी मे से लेकर जुलाई के बीच में सूरज नहीं ढलता।

 

Finland :-

Finland हजारों झीलों और टापुओं से सजा यह देश अपने आप में ही बहुत ही खूबसूरत है और गर्मियों के मौसम में यहां करीब 73 दिनों के लिए सूरज अपनी रोशनी बिखेरता रहता है।

 

Sweden :-

Sweden युरोप महाद्वीप के उत्तर में स्कैण्डिनेविआ (Scandinavia) क्षेत्र में स्थित देश है। यहाँ पर मे से लेकर अगस्त तक सूरज चाचा 20 घंटे के लिए ही दिखाई देता है मतलब सूरज रात को 12:00 बजे डूबता है और फिर सुबह के 4:00 बजे उग जाता है।




सच में घूमने जाने के लिए यह सब जगह बोहुत ही खास है। अगर आप इन्ही महीने के अंदर वहाँ पर गए तो आपको एक अलग ही नज़ारा देखने को मिलेगा, जिसे आप पूरे जीवनभर याद रखेंगे।

 

कैसा लगा आपको यह आर्टिकल “पृथ्बी के कुछ ऐसे जगह जहा सूरज नही उगता. Midnight sun Hindi” जरूर बताइयेगा। और इसे अपने दोस्तों के साथ भी Share कीजियेगा।

Share Now

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!