Jupiter से जुड़े कुछ रोचक और महत्वपूर्ण तथ्य। Jupiter in Hindi

Jupiter से जुड़े कुछ रोचक और महत्वपूर्ण तथ्य।

Jupiter in Hindi

 

Jupiter’s हमारे सौर मंडल (solar system) का सबसे बड़ा और सबसे भाड़ी ग्रह है। इसे हिंदी में बृहस्पति ( Jupiter in Hindi ) भी कहा जाता है। क्या आप जानते हैं Jupiter को हमारे सौर मंडल का Vaccume Cleaner भी कहा जाता है।

 

Jupiter एक ऐसा ग्रह है जो अपने आप में ही बहुत अनोखा है। आइये आज जान लेते हैं Jupiter से जुड़े कुछ रोचक और कुछ महत्वपूर्ण तथ्य जो आप लोगों को पता होना जरुरी है। Jupiter in Hindi..

Jupiter in Hindi

Jupiter से जुड़े कुछ रोचक तथ्य।

Jupiter in Hindi..

 

1. इस ग्रह का कोई ठोस सतह नहीं है। Jupiter यानि बृहस्पति ग्रह असल में एक Gas gaint Planet हैं। मतलब यह ग्रह हमेशा गैस के बादलों के बीच घिरा हुआ है। इसलिए यह ग्रह दिखने में थोड़ा-बहुत पीले रंग का लगता है।

2. सूर्य, चंद्रमा और शुक्र के बाद Jupiter ही एकमात्र ऐसा ग्रह है जिसे हम बिना किसी टेलिस्कोप के सहायता से देख सकते हैं।

3. Jupiter हमारे सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह है। यह इतना बड़ा ग्रह है कि इसमें 1300 पृथ्वियां (Earth’s) समा सकता है और इस का वजन हमारे पृथ्वी से लगभग 360 गुना ज्यादा है।

4. वो कहते हैं ना बाप हमेशा बाप ही होता है, Jupiter चाहे हमारे पृथ्बी से कितना भी बड़ा क्योंना हो लेकिन सूर्य के सामने सिर्फ एक मटर के दाने जैसा छोटा है। सूर्य इतना बड़ा है कि इसमें 1,000 Jupiter समा सकता है।

5. Jupiter सूर्य से लगभग 48 करोड़ 20 लाख किलोमीटर दूर है। इसलिए Jupiter को सूरज का एक चक्कर लगाने में 12 साल लग जाते हैं।

6. Jupiter का वजन सौर मंडल के सभी ग्रहों के कुल वजन से 2.5 गुना ज्यादा है।

7. Jupiter हमारे सौर मंडल का सबसे तेजी से घूमने वाला ग्रह भी हैं। लगभग 45,300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से Jupiter अपने कक्ष में घूमती है। Jupiter पर 1 दिन सिर्फ 9 घंटे और 56 मिनट में का ही होता है जो सौर मंडल के सभी ग्रहों के तुलना मैं सबसे कम है।

8. हम जिस Jupiter को देखते हैं, जिसके फोटो हमें दिखाई देने को मिलती है वह उसका सतह नहीं बल्कि Jupiter के चारो तरफ फैला हुआ गैस के बादल बादल है।

9. Jupiter के अंदर 90% हाइड्रोजन, 10% हीलियम और कुछ मात्रा में मीथेन, पानी और अमोनिया भी पाए जाते है।

10. अब तक तो सिर्फ आपने सुना होगा कि Saturn यानि शनि ग्रह के पास उसका रिंग है, लेकिन शायद आप को यह नहीं पता कि Jupiter के पास भी उसका रिंग हैं लेकिन वो Saturn की रिंग जितना बड़ा नहीं है।

11. Jupiter अपने कक्ष पर इतनी तेजी से घूमता है कि जिस वजह से उसे देखने में थोड़ा चपटा लगता है।

12. जिस तरह हमारे पृथ्वी के सिर्फ एक ही उपग्रह है जिसे हम चंद्रमा कहते हैं उसी तरह Jupiter के 79 उपग्रह है और यह संख्या भविष्य में ओर भी बढ़ सकता है।

13. Jupiter हमेशा तूफानों से घिरा हुआ रहता है। Jupiter में एक तूफान ऐसा भी है जो लगभग 300 सालों से चला आ रहा है। यह तूफान इतना बड़ा है कि इसके अंदर 2/3 पृथिव्या आराम से समा सकता है। लगभग 320 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रहे है इस तूफान को अपने Jupiter की किसी picture में जरूर देखा होगा।

14. 79 उपग्रह में से Jupiter के चार ही ही बड़े उपग्रह है और इन चार उपग्रह का नाम है IO, Europa, Ganymede और Callisto ।। इनमें से Jupiter के सबसे बड़े उपग्रह का नाम है Ganimade

15. Jupiter के इन 4 बड़े चांद चांद बड़े चांद चांद 4 बड़े चांद चांद बड़े चांद चांद को “Galilean Moons” भी कहा जाता है। क्योंकि इन्हें पेहिली बार बर्ष 1610 में Galileo Galilei ने खोजा था।

16. Ganymede सिर्फ Jupiter के ही नहीं बल्कि पूरे सौरमंडल का सबसे बड़ा उपग्रह है। यह Mercury से भी बड़ा है।

17. Jupiter पर हवाई 192 से 400 किलोमीटर प्रति घंटे के रफ़्तार से चलती है।

18. दिसम्बर 3, 1973 मैं पहली बार बार Jupiter पर अंतरिक्ष यान भेजे गए थे गए थे जिसका नाम था “Pioneer 10” और अब तक Jupiter पर 8 अंतरिक्ष यान भेजे जा चुके हैं।

यह भी पढ़े…

 

और

 

अगर आप Jupiter के बारे में और अधिक जानकारी पाना चाहते है तो इसके बारे Wiki पे पढ़ सकते है।

 

तो कैसा लगा आपको Jupiter से जुड़े इन रोचक तथ्य के बारे में जान कर (Jupiter in Hindi)। आप चाहे तो इससे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे, और ऐसे ही रोचक बातें जानने के लिए बने रहिये हमारे साथ।।।

“Thank You”

Share Now

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!