ऑस्ट्रलिया से जुड़े अद्भुत तत्थ। Incredible Australia Facts Hindi

ऑस्ट्रलिया से जुड़े अद्भुत तत्थ।

Incredible Australia Facts Hindi

जैसा कि आप जानते हैं, की ऑस्ट्रेलिया एक महाद्वीप है लेकिन यह विश्व का पहला ऐसा द्वीप है जिसे राष्ट्र के नाम से भी जाना जाता है। इस महाद्वीप में कई ऐसे देश हैं जो समुद्रों, प्राकृतिक स्थानों से घिरे हुए हैं, जिस कारण ऑस्ट्रेलिया विश्व के सबसे सुंदर स्थानों में से एक है।

इसलिए दोस्तो आज के इस लेख में हम आपको ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप से जुड़े कुछ ऐसे मजेदार तथ्यों को बताने जा रहे हैं, जिससे आपको ऑस्ट्रेलिया को करीब से जानने का मौका मिलेगा। हमें उम्मीद है आज का यह लेख आपको कुछ नया ज्ञान प्राप्त करने में सहायक होगा। Incredible Australia Facts Hindi

Indian Flag in hindi

ऑस्ट्रलिया से जुड़े अद्भुत तत्थ।

Incredible Australia Facts Hindi

1. ऑस्ट्रेलिया विश्व का एकलौता ऐसा देश है जो आपने आप में एक महाद्वीप है।

2. ऑस्ट्रेलिया विश्व का सबसे छोटा महाद्वीप है, यह दक्षिणी गोलार्द्ध में स्थित है। ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप में 22 देश शामिल हैं।

3. ऑस्ट्रेलिया की खोज एबेल तस्मान ( 1642 ई०) तथा कप्तान कुक (1769 ई० ) द्वारा की गई।

4. वैसे तो ऑस्ट्रेलिया में 200 से भी ज्यादा अलग अलग भाषाएं बोली जाती है लेकिन क्या आपको पता है ऑस्ट्रेलिया का अपना कोई राष्ट्रभाषा नही है।

5. 1893 में न्यूज़ीलैंड द्वारा सबसे पहले महिलाओं को वोट देने का अधिकार दिया था। तथा उसके बाद 1902 में ऑस्ट्रेलिया ने महिलाओं को वोट का अधिकार देकर दूसरा सबसे बड़ा देश बन गया।

6. 1 जनवरी 1901 में ऑस्ट्रेलिया के संबिधान का गठन हुआ था।

7. ऑस्ट्रेलिया में कंगारुओं की संख्या सबसे अधिक पाई जाती है जिस कारण यहाँ कंगारुओं की संख्या इंसानों से भी अधिक है।

8. ऑस्ट्रेलिया के मूल निवासियों को ‘एबोरजिन्स’ कहा जाता है।

9. अन्य देशों की तरह ऑस्ट्रेलिया का कोई राष्ट्रीय धर्म नहीं है परन्तु साल 2006 की गणना के अनुसार ऑस्ट्रेलिया की जन्संख्या में 64 प्रतिशत ईसाई धर्म का पालन करते हैं। उसके बाद दूसरा बड़ा धर्म बौद्ध माना गया था।

10. क्या आप जानते हैं ऑस्ट्रेलियाई लोग खेलों को लेकर काफी उत्साहित रहते हैं जिस कारण ऑस्ट्रेलिया को खेलों की राजधानी कहा जाता है। तथा इस देश की 70 प्रतिशत जनसंख्या प्रत्येक सप्ताह विभिन्न खेलों में भाग लेती है।

11. आज भारत समेत कई देशों में सीट बेल्ट को लेकर कड़ा अनुशाशन माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं सीट बेल्ट कानून को 1970 में सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया के दक्षिणी-पूर्व राज्य विक्टोरिया में लागू किया था।

12. ऑस्ट्रेलिया में लोग बियर का सेवन अधिक करते हैं। जिस कारण आँकड़ो के अनुसार ऑस्ट्रेलियाई  प्रति वर्ष 96 लीटर से अधिक बियर पी जाते हैं।

13. एक रोचक तथ्य यह है कि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री बॉब हक़ द्वारा मात्र 11 सेकंड में ढाई लीटर बीयर पीकर वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज किया।

14. ऑस्ट्रेलिया में बिजली के दाम सबसे अधिक है। यहाँ बिजली से जुड़े कड़े अनुशाशन हैं,जिससे आपको सुनकर आश्चर्य होगा कि ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य में किसी बल्ब को केवल लाइसेंस युक्त मिस्त्री ही बदल सकता था।

यह भी पढ़े :-

👉 जापान से जुड़े कुछ रोचक तथ्य। Facts About Dubai in hindi

👉 चीन के बारे में कुछ अद्भुत बातें। Incredible Facts About China

15. 1880 में ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न शहर दुनिया का सबसे धनी शहर माना जाता था।

16. ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण-पूर्व में स्थित न्यूजीलैंड जहाँ क्रिकेट खिलाड़ियों को कीवी (राष्ट्रीय पक्षी)  के नाम से भी जाना जाता है। इसके साथ ही न्यूजीलैंड को “दक्षिण का ब्रिटेन” भी कहा जाता है।

17. ऑस्ट्रेलिया में मौजूद विश्वविख्यात दो सोने की खाने कालगूर्ली तथा कूलगार्डी हैं। तथा ऑस्ट्रेलिया को “लैंड ऑफ गोल्डेन वूल” के नाम से भी जाना जाता है।

18. क्या आप जानते हैं? ऑस्ट्रेलिया में दूसरे पक्षियों की नकल करने वाला पक्षी “लायर बर्ड” पाया जाता है,जो दूसरे पक्षियों के गाने की आवाज़ निकाल सकता है। यह थोड़ा मजेदार है परन्तु यह सच है कि यह पक्षियां कार के हॉर्न की आवाज़ निकालकर भी आश्रयचकित कर देता है।

19. गाड़ी चलाते समय सीट बेल्ट पेहेन ने का नियम सबसे पहले संन 1970 में ऑस्ट्रलिया के विक्टोरिया शहर में लागू हुआ  था।

20. ऑस्ट्रेलिया विश्व में सबसे अधिक बॉकसाइट उत्खनित करने वाला देश है। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया विश्व का सबसे अधिक सीसा उत्खनित करने वाला भी देश है।

21. ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप में गेंहू उत्पादन में दो अग्रणी राज्य है, जिनमें न्यूसाउथ वेल्स तथा विक्टोरिया राज्य शामिल है।

22. ऑस्ट्रेलिया का सबसे लंबा रेलमार्ग ऑस्ट्रेलियाई “ट्रांस कॉन्टिनेंटल” रेलमार्ग है। जो प्रसिद्ध शहर सिडनी में स्थित है।

23. क्या आप जानते है ऑस्ट्रेलिया में “hiller” नाम का एक झील है जिसका रंग गुलाबी है तथा इस झील के गुलाबी रंग होने का कारण आज तक स्वयं वैज्ञानिक भी पता नहीं कर पाए हैं।

24. क्या आप जानते हैं ऑस्ट्रेलिया को “फॉक्स ऑफ कैपिटल” के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि यहां लोमड़ियों की संख्या इतनी अधिक है कि प्रत्येक वर्ग किलोमीटर पर दस लोमड़ियां मिलती हैं जिससे कई बार राह चलते व्यक्तियों, वाहन चालकों के लिए समस्या उत्पन्न होती है।

25. 1979 से अब तक ऑस्ट्रेलिया में किसी भी व्यक्ति को मकड़ी के काटने से मृत्यु नहीं हुई है।

26. ज्यादातर ऑस्ट्रेलियाई लोगों को समुद्रों के किनारे बसना पसंद है जिस कारण 85 प्रतिशत से भी अधिक ऑस्ट्रेलियाई समुद्रों से लगभग 50 किलोमीटर के दायरे पर बसे हुए हैं।

27. ऑस्ट्रेलिया में प्रसिद्ध ‘आल्प्स पर्वत” है, जिसमें स्वीटजरलैंड से भी अधिक बर्फबारी होती है।

28. ऑस्ट्रेलिया में वर्तमान समय में गाए जाने वाला राष्ट्रगान पुराने राष्ट्रगान से अलग था । 1984 से पहले ऑस्ट्रेलिया में गाए जाने वाला राष्ट्रगान ‘गॉड सेव द क्वीन किंग’ था।

29. भारत में यदि हमारे किसी सामान को खो जाने पर हम ढूंढने वाले व्यक्ति को इनाम के तौर पर राशि अथवा वस्तु की घोषणा करते हैं। परंतु ऑस्ट्रेलिया में किसी सामान के खो जाने पर उसे ढूढ़ने के लिए किसी तरह की इनाम की घोषणा करना गैर-कानूनी है।

30. ऑस्ट्रेलिया में दुनिया का सबसे पुराना जीवाश्म में खोजा गया था जो लगभग 340 वर्ष पुराना था ।

31. ऑस्ट्रेलिया में दुनिया के सबसे भयानक विषैले सर्प पाए जाते हैं।

32. संन 1902 से पहले ऑस्ट्रेलिया में रात के वक़्त समुंद्रितठ पर घूमना गैरकानूनी था।

33. दुनिया का सबसे लंबा National Highway ऑस्ट्रेलिया में स्तिथ है जिसका नाम है Highway 1 और इसकी लंबाई कुल 14,500 किलोमीटर है।

34. मेलबर्न जो की ऑस्ट्रेलिया का ही एक खुबसूरत शहर है यह संन 1880 में दुनिया का सबसे अमीर शहर था।

यह भी पढ़े :-

👉 दुबई से जुड़े कुछ रोचक तथ्य। Facts About Dubai

👉 जानिए कोलकाता के बारे में कुछ रोचक बातें। Kolkata In Hindi

उम्मीद है आज के इस लेख ( Incredible Australia Facts Hindi ) से आपको कुछ नया सीखने को मिला होगा। यदि आप चाहे तो इस लेख से जुड़े अपने विचारों को कमेंट की मदद से बता सकते हैं और दोस्तों के साथ भी share कर सकते है।।।

Share Now

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!