Important facts of water in Hindi. “जल ही जीवन है”

यह तो हम सभी को पता है “जल ही जीवन है” क्योंकी बिना जल के इस धरती पर जीवन असंभव है. जिस तरह हर जीव को जिंदा रहने के लिए हवा की जरुरत होती है उसी तरह हर जीव को जिंदा रहने के लिए पानी की भी जरुरत होती है. आज हम जानेंगे पानी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य ( some important facts of Water in Hindi ) जिनके बारे में आपको पता होना बहुत ही जरूरी है.




Important facts of water in Hindi
Water

 

Important facts of water in Hindi. “जल ही जीवन है”

1. वर्ष 1993 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 22 मार्च को प्रथम “विश्व जल दिवस” ( World Water Day ) के रूप में नामांकित किया.

 

2. हमारे इस दुनिया में सिर्फ पानी ही एकमात्र ऐसा पदार्थ है जो दृब, ठोस और गैस तीनों ही अवस्था में पाया जाता है.

 

3. हमारे इस धरती पर पानी ही अकेला ऐसा पदार्थ है जो ठोस रूप में द्रव से भी हल्का होता है, इसलिए बर्फ पानी में तैर ता है.

 

4. हमारे इस धरती पर जितना पानी है उसमे से सिर्फ 1% पानी ही पीने लायक है. इन 1% पनि में से 0.003% पानी पहले से ही उपयोग हो चुका है और जितना पानी उपयोग हो चुका है उनमें से 75% पानी कृषि विकास में उपयोग हो चुका है.. Confuse तो नहीं हो गए ना??




5. यह तो हम सभी जानते है सुबह सुबह पानी पीना हमारे शरीर के लिए कितना लाभदायक है. लेकिन क्या आप जानते हैं, सुबह सुबह खाली पेट पानी पीने का चलन कहां से शुरू हुआ था? यह चलन जापान से शुरू हुआ था. ईस बात में कोई शक नहीं है की जापानी लोग दुनीया के सबसे उर्जावान और कुशल लोगों में से एक हैं.

 

6. हम जितना पानी घर में उपयोग करते है उससे तीन गुना ज्यादा पानी अपने बाथरूम में उपयोग करते है. आपको शायद पता नहीं होगा आप के एक बार टॉयलेट फ्लश (flash) करने पर 6 लीटर पानी उपयोग होता है. मै ये नही कहता की मत करो, स्वच्छ रहने के लिए करना जरूरी है.

 

7. हमारे शरीर में 1% पानी की कमी होने पर हमें प्यास लगती है और 10% पानी की कमी होने पर हमारी मौत हो जाती है. इसलिए जब भी प्यास लगे पानी पी लिया करो, जरूरी होता है सेहत के लिए.

 

8. अमेरिका में हर रोज 400 Billion Gallon’s पानी उपयोग होता है. यहाँ मैं बता देना चाहता हु 1 Gallon = 3.785 Litre और 1 Billion = 100 Crore मतलब 400 Billion Gallon’s = 40,000 Crore litre.

 

9. एक महत्वपूर्ण बात, जब भी आप पानी की बोतल (water bottle) खरीद ती हो तो उस बोतल पर एक expiry date होता है. लेकिन क्या आपको पता है, की वो expiry date पानी का नही बल्कि उस बोतल का होता है जिस पर पानी भरा हुआ है.

 

10. आप को तो पता ही होगा ऊंट रेगिस्थान में रहता है और बिना पानी पिए बहुत देर तक रह सकता है, लेकिन क्या आपको पता है, जिराफ एकलौता ऐसा जानवर है जो सबसे ज्यादा समय तक बिना पानी पिए रह सकता है, ऊंट से भी ज्यादा.

11. पानी के अंदर सबसे ज्यादा समय तक सांस रोकने का रिकॉर्ड 24 मिनट का है.

 

12. ठन्डे पानी को बर्फ बनने में जितना समय लगता है उससे कम समय में तो गरम पानी बर्फ बन जाता है.

 

13. पानी के दो बूंद के अंदर जितना H2O के Molecules होते है उतना तो हमारे आकाश गंगा में तारे भी नही है.

 

14. एक स्नान करने में औसतन 50 Gallon पानी का उपयोग होता है, लोग पांच मिनट का एक शॉवर लेने में 10 से 20 Gallon पानी का उपयोग करते है. Note: मैं सर्दियों की सीजन की बात नहीं कर रहा.

 

15. औसतन, एक अमेरिकी निवासी प्रतिदिन लगभग 100 Gallon’s पानी का उपयोग करता है, लेकिन हम इंडिया वाले इससे थोड़ा आगे है.

 

16. हाथी को करीब 5 किलोमीटर की दूरी से ही पानी का पता चल जाता है.

 

17. 80% बीमारियों की वजह पानी में पनपनेवाले बैक्टीरिया ही है जिसके कारण हर साल 34 लाख से भी ज्यादा लोगों की मौत हो जाती है और यह आंकड़ा दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहा है.

 

18. हमारे दिमाग का 75% हिस्सा और खून का 83% हिस्सा पानी से बना है.

 

19. हमारे सभी नदियों की तुलना में वातावरण (atmosphere) में अधिक पानी है.

 

20. एक स्वस्थ इंसान का शरीर 70% पानी से बना होता है और एक नबजात शिशु के वजन में 80% हिस्सा पानी का होता है.

 

21. पानी की किल्लत से तो आज पूरा दुनिया परेशान है. क्या आप को पता है, Africa एक ऐसा देश है जहाँ के निबासी 6 किलोमीटर पैदल चल कर पानी लाते है.




22. China के 70 Cr लोग गंदा पानी पीने पर मजबूर है..

 

23. हर महीने लगभग 3700 लीटर पानी swimming pool से भाप बनकर उड़ जाती है..

आखिर में मैं बस इतना ही कहना चाहता हूँ कि जितना जरुरत है उतना ही पानी का इस्तेमाल करो, जैसे हर रोज ब्रश करते वक़्त पानी का नल बंद कर दिया करो इससे हर साल आप करीब 500 लीटर से भी ज्यादा पानी की बचत कर पाओगे.

 

बस यही था कुछ तत्व पानी के बारे में (Facts of water in Hindi).आशा करता हु आप लोगो को जरूर पसंद आया होगा. अगर पसंद आये तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

“”SAVE WATER, SAVE LIFE””

Share Now

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!