इस ग्रह पर होती है कांच की बारिश. HD189773B in hindi

हमारे इस ब्रह्मांड में एक ग्रह ऐसा भी है जहां पर बारिश तो होता है लेकिन वो पानी की नहीं कांच की. जी हा दोस्तों, इस ब्रह्मांड में एक ग्रह ऐसा भी है जहां पर कांच की बारिश होती है. हमारा यह ब्रह्मांड बहुत से ऐसे रहस्यमय चीजों से भरा है. अपने पिछले आर्टिकल में मैंने आप लोगो कोडायमंड प्लेनेट (जहां पर कभी न खत्म होने वाले हीरे मौजूद है) औरGliese 436 B (जहां का बर्फ 440°C तापमान में भी पिघलता नही) के बारे में बता चूका हु. और आज जिस ग्रह के बारे में बतानेवाला हु उस ग्रह का नाम है HD-189773 B (in Hindi). So let’s start..




HD189773B in hindi

इस ग्रह पर होती है कांच की बारिश. HD189773B in hindi

बारिश तो सभी पसंद करते है, खास कर पानी में भीगना. लेकिन अगर बारिश पानी की वजह कांच की हो तो ??

“HD – 189773 B” एक ऐसा ग्रह है जहां पर कांच की बारिश होती है. यह ग्रह एक extrasolar planet मतलब exo planet है जो हमारे सौर मंडल से 63 प्रकाशवर्ष की दूरी पर है. अब यह “exo planet” क्या होता है अगर आपको नहीं पता तो आप हमारे “डायमंड प्लेनेट” वाली पोस्ट एक बार जरूर पढ़ लीजिये, आप समझ जायेंगे.

 

HD – 189773 B ग्रह को अक्टूबर 2005 में “Doppler Spectroscopy Transit method” के द्वारा खोजा गया था. यह ग्रह हमारे सौर मंडल के “जुपिटर” से लगभग 13.5% ज्यादा बढ़ा है. वैज्ञानिकों के मुताबिक यह ग्रह पूरे ब्रह्मांड में सबसे ख़राब मौसम (weather) वाली ग्रह है, क्यूंकि इस ग्रह के बाहरी तापमान करीब 3000°C तक पहुँच जाता है और यह ग्रह HD – 189773 B लगभग 152.5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से सिर्फ 2 दिन और 2 घंटे में ही अपने तारे का एक चक्कर लगा लेता है जिसके कारण इस ग्रह पर 5,400 माइल्स प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म हवाएं बहती है जो की आवाज से भी सात गुना ज्यादा तेज़ होती है.




HD – 189773 B को दूर से देखने में एक नीला ग्रह जैसा लगता है और इसके पीछे का कारण है इस ग्रह पर भारी मात्रा में पाया जाने वाला सिलिकॉन पार्टिकल्स. इस ग्रह की तापमान 3000°C है, जिसके वजह से इस ग्रह की ऊपरी भाग बहुत ज्यादा गरम है जिसके कारण वातावरण में मौजूद सिलिकॉन पार्टिकल्स कांच के टुकड़ों में परिवर्तित हो जाते है.

 

जैसा की मैंने बताया इस ग्रह पर 5400 माइल्स प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म हवाएं बहती है और यह सिलिकॉन के पार्टिकल्स जो कांच के टुकड़ों में परिवर्तित हो जाते है वो इन हवाओं के साथ मिलकर पूरे ग्रह पर बारिश के रूप में बहती रहती है. इसलिए ऐसा माना जाता है की HD – 189773 B पर कांच की बारिश होती है.

 

बस यही कुछ था HD 189773 B के बारे में आप लोगो को बताने को. कैसा लगा आप लोगो को HD 189773 B in Hindi के बारे में यह सब facts जान कर?? अगर आप का इस बारे में कोई भी सवाल या सुझाब हो तो निचे comments में जरूर बताइए और article पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ Share कीजिये और अगर ऐसे ही जानकारी आप email द्वारा पाना चाहते है तो हमारे इस Blog को Subscribe कर लीजिये. Subscription बिलकुल फ्री है..

… Thank You…

Share Now

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!