भारतीय रेलवे के बारे में गजब तथ्य् Facts about Indian Railway

भारतीय रेलवे (Indian railway) भारत की धड़कन है, भारतीय रेलवे पूरे भारत को आपस में जोड़ कर रखती है. अपनी जिंदगी में आप ने भी बहुत सारे रेलवे की यात्रा की होगी और आगे भी करते रहेंगे. लेकिन भारतीय रेलवे की बारे में बहुत सारे ऐसे तथ्य है जो शायद आप को पता नही होगा.. आज जान लेते है ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण तथ्य भारतीय रेलवे के बारे में (Important facts about Indian railway in Hindi).




 

Facts about Indian Railway in Hindi
Indian Railway

 

भारतीय रेलवे के बारे में गजब तथ्य् Facts about Indian Railway

 

1) भारतीय रेलवे (Indian railway) एशिया का सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है और विश्व में दूसरे स्थान पर है.

 

2) भारतीय रेलवेज की पटरियों (tracks) की कुल लम्बाई 1,15,000 किलोमीटर है. इतनी दुरी में तो आप धरती के धाइ चक्कर (2.5 round) लगा सकते है क्युकी धरती के चक्कर लगाने के लिए आपको 40,075 किलोमीटर की दुरी तय करना पड़ेगा, तो आप खुद ही calculate कर के देख सकते है.

 

3) भारत की पहली पैसेंजर ट्रेन 16 अप्रैल, 1853 को बॉम्बे से ठाणे के बिच चलाई गयी थी जिसकी दूरी 34 किलोमीटर थी. और यह ट्रेन 34 किलोमीटर का सफर तय करने में 45 मिनट का वक़्त लगा था.

 

4) भारत की पहली पैसेंजर ट्रेन में 14 डिब्बे थे और इस ट्रेन में 400 यात्रियों ने सफर किया था.

 

5) क्या आपको पता है भारत की पहली पैसेंजर ट्रेन मैं 3 इंजिन्स (engine’s) थे जिनके नाम थे सिंध, मुल्तान और शहीद.




6) भारत में करीब 7000 से भी ज्यादा रेलवे स्टेशन है. भारतीय रेलवे हर रोज़ करीब करीब 14,300 ट्रेंस को चलाती है जो कि 1.5 करोड़ यात्रियों और 13 लाख सामान को ले आने-जाने का काम करती है.

 

7) भारतीय रेलवे बोर्ड को वर्ष 1905, मार्च में स्थापित (Established) किया गया था और ठीक उसके 46 साल बाद वर्ष 1951 में भारतीय रेलवे का राष्ट्रीयकरण (Nationalised)किया गया.

 

8) भारतीय रेलवे में 15 लाख से भी ज्यादा कर्मचारी काम करते है, इसलिए भारतीय रेल भारत का पहला और दुनिया का 7 वा सबसे बड़ा एम्प्लॉयर (employer) है. तो क्या आप भी भारतीय रेलवे में काम करते है ? कमेंट में जरुर बताइये.

 

9) भारतीय ट्रेन एक दिन में कुल जितनी दूरी तय करती है वो दुरी धरती से चाँद तक की दूरी से लगभग 8 गुना ज्यादा है.

 

10) भारतीय रेलवे वर्ष 1986, नयी दिल्ली में पहली बार Computerized reservation शुरू किया था.

 

11) वर्ष 1994, 24 मार्च को पहली बार रेल बजट का Live telecast किया गया था. श्री जगजीवन राम ( Jagjivan Ram ) भारत के सबसे ज्यादा बार रेल बजट को पेश करने वाले रेल मंत्री थे. उन्होंने कुल 7 बार रेल बजट को पेश किया था और उनके बाद दूसरे नम्बर पर है श्री लालू प्रसाद यादव ( Lalu Prasad Yadav) उन्होंने कुल 6 बार रेल बजट को पेश किया.

 

12) जॉन मथाई ( John Mathai )बने हमारे देश का पहला रेल मंत्री और ममता बनर्जी ( Mamata Banerjee ) जो अभी पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री है उन्हें वर्ष 2000 में देश का पहला महिला रेल मंत्री बनाया गया.

 

13) पहले में टॉयलेट (toilets) नहीं हुआ करते थे. वर्ष 1909 में पैसेंजर ट्रेन से यात्रा कर रहे अखिल चंद्र सेन नामक एक यात्री ने अपने निजी अनुभब के तौर पर इस समस्या से जुड़े एक खत रेलवे को लिखा. जिसके आधार पर ब्रिटिश सरकार ने भारतीय ट्रेन में टॉयलेट (toilets) बनाना शुरू कर दिया.

 

14) Pam Ban Bridge जिसे 24 फरवरी, 1914 को शुरू किया गया था वो भारत का पहला रेलवे ब्रिज है और दूसरे सबसे लम्बा Sea Bridge है. इस ब्रिज को बनाने के लिए 3 साल का वक्त लगा था.

 

15) यह तो आप सभी को पता ही होगा भारतीय रेलवे के 3 Gauge’s है, Broad Gauge, Meter Gauge और Narrow Gauge. लेकिन क्या आप को यह पता है भारत में सिर्फ एक ऐसा ही स्टेशन है जहां पर यह 3 Gauge’s एकसाथ मौजूद है, और वो है सिलिगुरी (Siliguri).

 

16) भारत का पहला अंडरग्राउंड (underground) रेल है कोलकाता मेट्रो रेल. इसे वर्ष 1984 में शुरू किया गया और 24 दिसंबर 2010 में भारतीय रेलवे ने कोलकाता मेट्रो रेल को भारत का 17 बा जोन (17th Zone) घोषित कर दिया.

17) रोजाना 300 से भी ज्यादा मेट्रो रेल लगभग 6,50,000 यात्रियों को ले आने जाने का काम करती है और इसी तरह कोलकाता मेट्रो भारत का दूसरा सबसे व्यस्त मेट्रो सिस्टम है.

 

18) Mettupalayam से Ooty जानी वाली नीलगिरी पैसेंजर ट्रेन भारत में चलने वाली अब तक की सबसे धीमी ट्रेन है. इस ट्रेन की रफ्तार लगभग 10 kmph है और अगर आप चाहे तो इस चलते ट्रेन से उत्तर के वापस ट्रेन में चढ़ सकते है लेकिन ऐसा कभी मत कीजियेगा.

 

19) हावड़ा-अमृतसर एक्सप्रेस ट्रेन सबसे ज्यादा स्टेशन पर रुकनेवाली एक्सप्रेस ट्रेन है. इस ट्रेन का 115 स्टॉपिज है.

 

20) नवापुर रेलवे स्टेशन एक ऐसा रेलवे स्टेशन है जिसका एक हिस्सा महाराष्ट्र में है और दूसरा हिस्सा गुजरात में है. ऐसा ही एक और स्टेशन है भवानीमंडी,  जिसका एक हिस्सा राजस्थान में है और दूसरा हिस्सा मध्य प्रदेश में है.

21) भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन का नाम है Srivenkatanarasimharajuvariapeta. यह स्टेशन तमिलनाडु में स्थित है और भारत का सबसे छोटा रेलवे स्टेशन का नाम है IB जो कि उड़ीसा में स्थित है.

22) भारत का पहला इलेक्ट्रिक ट्रेन है Deccan Queen. इस ट्रेन को 1st जून, 1930 को शुरू किया गया. पहले यह ट्रेन कल्याण से पुणे तक की यात्रा करती थी लेकिन अब यह ट्रेन मुंबई C.S.T से पुणे तक की यात्रा करती है.

23) भारत में सबसे देरी से चलने वाली ट्रेन का नाम है Guwahati – Trivandram एक्सप्रेस ट्रेन (express train). यह ट्रेन औसतन 10 से 12 घंटे देरी से चलती है.

24) गोरखपुर रेलवे स्टेशन भारत का सबसे लंबा रेलवे स्टेशन है. यह स्टेशन उत्तर प्रदेश में स्थित है. इस स्टेशन की कुल लम्बाई 1.34 किलोमीटर है. वर्ष 1890 में इस स्टेशन को शुरू किया गया और 6th ओक्टोबर 2013 में इस स्टेशन को दुनिया का सबसे लम्बा रेलवे स्टेशन घोषित कर दिया गया. इस स्टेशन की लंबाई इतनी है कि 3 ट्रेन आराम से एक के पीछे एक खड़ी हो सकती है.

25) डिब्रुगढ़ – कन्याकुमारी विवेक एक्सप्रेस देश की सबसे लम्बी दुरी तय करने वाली ट्रेन है. इस ट्रेन का अधिकतम रफ्तार 160 kmph है. सबसे खास बात यह है इस ट्रेन का नाम स्वामी बिबेकानंद जी के नाम पर रक्खा गया.

 

26) जम्मू कश्मीर में स्थित पीर पंजाल रेलवे टनल ( Pir Panjal Railway Tunnel ) जिसे बनिहाल रेलवे टनल भी कहा जाता है वो भारत का सबसे लंबा और एशिया का चौथा रेलवे टनल है. इस टनल की कुल लम्बाई 11.21 किलोमीटर है और ट्रैंस को इस टनल को क्रॉस करने में औसतन 9 मिनट 30 सेकंड का समय लगता है.

 

27) नागपुर – अजनी, भारत का सबसे छोटा ट्रेन रूट है जिसका डिस्टेंस है 3 किलोमीटर.

 

28) भारतीय रेल दुनिया का सबसे सस्ता रेलवे सिस्टम है.

 

29) भारतीय रेलवे में 2,39,281 फ्रेट वेगन, 59,713 पैसेंजर कोच और 9,549 लोकोमोटिव इंजन हैं.

 

30) डार्जलिंग (Darjeeling) हिमालयन रेलवे को यूनेस्को की तरफ से वर्ल्ड हेरिटेज का स्टेटस दिया गया है.




31) सबसे पुराना अभी भी चलने वाला स्टीम इंजन है फेयरी क्वीन, जिसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल किया गया है। मार्च 2000 में इसे बर्लिन के इंटरनेशनल टूरिस्ट ब्यूरो से हेरिटेज अवार्ड भी मिल चुका है.

 

32) दुनिया का सबसे ऊंचा रेल ब्रिज चेनाब (Chenab) ब्रिज है, जिसका निर्माण जम्मू और कश्मीर में चेनाब नदी पर बनाया गया है. कहा जा रहा है यह ब्रिज पेरिस के Eiffel tower से भी ऊंचा है.

 

33) भारत का सबसे बड़ा रेल ब्रिज वेम्बानाद (Vembanad) रेल ब्रिज है, जिसकी लंबाई 4.62 किलोमीटर है.

 

34) वर्ष 1899 में ‘लेडी कर्जन’ नाम का पहला रेल इंजन अजमेर में बना.

 

35) दिल्ली का रेल म्यूजियम (Railroad Museum) एशिया का सबसे बड़ा रेल म्यूजियम है.

 

36) नई दिल्ली से आगरा जाने वाली गतिमान एक्सप्रेस (Gatimaan express ) भारत के सबसे तेज़ी से चलनेवाली ट्रेन है. इसकी अधिकतम स्पीड है 160 kmph. इस ट्रेन को 5th April 2016 को शुरू किया गया.

 

37) भारत का सबसे पहला रेलवे स्टेशन है छत्रपति शिवाजी टर्मिनस.

 

आशा करता हु आप लोगो को facts about Indian railway के बारे में यह सब बातें जानकर अच्छा लगा. अगर पसंद आये तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें…

 

Share Now

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!