भारतीय सिनेमा Facts About Indian Cinema In Hindi

वर्ष 2013 में भारतीय सिनेमा (Indian Cinema) ने 100 साल पूरे किए है. आज मै आप को भारतीय सिनेमा (Indian Cinema) के बारे में कुछ रोचक तथ्य बताने जा रहा हू, आशा करता हु आप को जरूर पसंद आएगा.Amazing facts about Indian Cinema In Hindi

Facts About Indian Cinema In Hindi
Facts About Indian Cinema In Hindi

 

भारतीय सिनेमा के बारे में कुछ रोचक तथ्य Amazing facts about Indian Cinema In Hindi

1. वर्ष 1913 में “दादा साहब फाल्के” द्वारा निर्देशित “राजा हरिश्चंद्र” (Raja Harischandra) भारत का सबसे पहला फिल्म था. मूल रूप से यह फिल्म एक मूक (silent) फिल्म था और इस फिल्म में काम करने वाले लोग मराठी थे.

2.“दादा साहब फाल्के” को “फादर ऑफ़ थे नेशन” भी कहा जाता है.

3. “आलम आरा” (Alam Ara) भारत का सबसे पहला फिल्म है जिसे आवाज़ के साथ फिल्माया गया था. इस फिल्म को वर्ष 1931 में रिलीज किया गया था और इस फिल्म के निर्देशक थे “आर्देशिर ईरानी” (Ardeshir Irani). यह फिल्म उर्दू भाषा में बनी थी.

4. भारत का सबसे पहला कलर फिल्म था “Kisan Kanya” जिसे वर्ष 1937 में रिलीज किया गया था.

5. वर्ष 1984 में रिलीज किया गया मलयालम फिल्म “My Dear Kuttichathan” भारत का सबसे पहला 3D फिल्म था. बाद में वर्ष 1997 में इस फिल्म को हिंदी भाषा में भी बनाया गया और फिल्म का नाम दिया गया “Chota Chetan”. जो शायद आप में से बहुत लोगों ने देखा भी होगा.

6. Bhanu Athaiya सबसे पहला भारतीय है जिन्हें वर्ष 1982 में फिल्म “Gandhi” के लिए best costume designer के तौर पे ऑस्कर अवार्ड (Oscar Award) से सम्मानित किया गया.
7. हर साल पायरेटेड डीवीडी और वीडियो से Bollywood को 100 मिलियन डॉलर का नुकसान होता है.
8. क्या आपको पता है Bollywood शब्द को Oxford Dictionary मैं भी जोड़ा गया है???
9. वर्ष 1936 में अशोक कुमार बॉम्बे टॉकीज में एक प्रयोगशाला सहायक थे.
10. वर्ष 1960 में रिलीज किया गया ‘मुगल-ए-आज़म’ (Mughal-e-Azam) एक त्रिभाषी फिल्म था. फिल्म के सभी दृश्यों को हिंदी, तमिल और अंग्रेजी में तीन बार शूट किया गया.
11. वर्ष 2006 में रिलीज किया गया फिल्म “Vivah” भारत का सबसे पहला फिल्म है जिसे इंटरनेट के द्वारा भी रिलीज किया गया. इस फिल्म के निर्देशक थे सूरज बड़जातिया और मुख्या भूमिका में थे शाहिद कपूर और अमृता राव. इस फिल्म को तेलगु में भी बनाया गया था जिसका नाम था “Parinyam“.
12. वर्ष 2006 में रिलीज किया गया फिल्म “Thavamai Thavamirundu” भारत के अब तक का सबसे लम्बा फिल्म है. इस फिल्म की लंबाई है 275 मिनट्स मतलब 4 घंटे 35 मिनट.
13. वर्ष 2015 में रिलीज किया गया तेलगु फिल्म “Rudramadevi” भारत का सबसे पहला 3D ऐतिहासिक (historical) फिल्म है. यह फिल्म पौराणिक कथाओं के अनुसार काकतीय साम्राज्य के शासक “रुद्रमादेवी” पर आधारित है. इस फिल्म के निर्देशक थे गुणशेखर और इस फिल्म में “रुद्रमादेवी” की रोल अदा करने वाली मुख्या कलाकार थी अनुष्का शेट्टी.
14. 15 अगस्त 1975 को रिलीज किया गया भारत का सबसे लोकप्रिय फिल्म “Sholay” जिसे पहली बार के बड़े पर्दे पर रिलीज किया गया और जनवरी 2011 में इस फिल्म को दोबारा 3D में भी रिलीज किया गया.
15. वर्ष 2008 में  रिलीज किया गया आमिर खान स्टारर फिल्म “Gajani” भारत का सबसे पहला 100 करोड़ कमाने वाला फिल्म है.
16. वर्ष 2017 में रिलीज किया गया भारत के अब तक का सबसे लोकप्रिय फिल्म “Bahubali, The Conclusion” बना भारत का पहला 1,000 करोड़ कमाने वाला फिल्म. इस फिल्म ने सिर्फ भारत में ही नही, बल्कि पुरे दुनिया भर में तहलका मचा के रख दिया था.
17. फिल्में बनाने में पूरा दुनिया भर में भारत नंबर 1 पे है. हर साल भारत में लगभग 1,600 से भी ज्यादा फिल्मे रिलीज की जाती है जो कई अलग अलग भाषाओं में होती है जैसे हिंदी, बंगाली, तमिल. तेलगु, पंजाबी, मराठी, भोजपुरी.
18 1970 के दशक में, भारतीय सिनेमा ने अमेरिका को दुनिया के सबसे बड़े फिल्म निर्माता के रूप में पीछे छोड़ा.
19. आज कल हर फिल्म में dream sequence दिखते ही है. वर्ष 1951 में रिलीज किया गया फिल्म “Awara” में पहली बार dream sequence का इस्तेमाल किया गया था.
20. राज कपूर की ‘मेरा नाम जोकर‘ पहली हिंदी फिल्म थी, जिसमें एक नहीं बल्कि दो अंतराल (intervals) हैं!
बस यही कुछ था भारतीय सिनेमा के बारे में आप लोगो बताने को. कैसा लगा आप लोगो को भारतीय सिनेमा (Facts About Indian Cinema In Hindi) के बारे में यह सब facts जान कर?? अगर आप का इस बारे में कोई भी सवाल या सुझाब हो तो निचे comments में जरूर बताइए और article पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ Share कीजिये और अगर ऐसे ही जानकारी आप email द्वारा पाना चाहते है तो हमारे इस Blog को Subscribe कर लीजिये. Subscription बिलकुल फ्री है..

… Thank You…

Share Now

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!