दिमाग के बारे में 26 अनोखा तत्व. Facts about brain

हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंग में से एक है हमारा दिमाग (Human Brain ). हम दिन भर में जो भी करते है उसका सीधा सा सम्बन्ध हमारे दिमाग से ही होता है. और तो और जब हम सो जाते है तब भी हमारा दिमाग ( Human Brain ) काम करना बंद नहीं करता. तो आइये आज जान लेते है हमारे दिमाग के बारे में कुछ चौंकाने वाला तथ्य, Facts about brain in Hindi.

 

Facts about brain in Hindi
Human brain

 

दिमाग के बारे में कुछ अनोखा तत्व. Facts about brain in Hindi

1) इंसान का दिमाग 75% पानी से बना होता है.

 

2) इंसानी दिमाग पांच साल की उम्र तक 95% विकसित हो जाता है और 18 साल तक पोहोचते पोहोचते 100% विकसित हो जाता है.

 

3) ऑपरेशन के जरिए हमारे दिमाग का आधा हिस्सा हटाया जा सकता है लेकिन इसके वजह से हमारे यादों पर कोई भी प्रभाव नहीं पड़ता.

 

4) इंसानी दिमाग में दर्द की कोई नस नहीं होता है इसलिए इंसानी दिमाग कोई भी दर्द को महसूस नहीं कर सकता.

 

5) आप के दिमाग में हर रोज औसतन 60,000 विचार (thoughts) आते है जिसमें से ज्यादातर विचार नकारात्मक (negative) होते है.

 

6) जो बच्चे पांच साल के होने से पहले दो भाषाएँ सीख लेते है उनके दिमाग की संरचना बाकियों से थोड़ा बदल जाता है.

 

7) जब आप किसी आदमी या औरत का चेहरा बड़े ध्यान से देखते हो तो आप अपने दिमाग के दाएं भाग (Right side) का इस्तेमाल करते हो.

 

8) अक्सर ऐसा कहा जाता है कि हम दिन भर में लगभग 20,000 बार पलक झपकते है और इसके कारण हम दिन भर में 30 मिनट तक अन्धे रहते है. पर असल में हम दिन में 20,000 बार पलक जरूर झपकते है लेकिन इसके कारण हम दिन भर में 30 मिनट तक अन्धे नही रहते, क्युकी हमारा दिमाग इतने कम समय में वस्तु का चित्र अपने आप ही बनाए रखता है. हमारे पलक झपकने के लिए एक सेकंड के 16 वे हिस्से से भी कम समय लगता है पर हमारा दिमाग किसी भी वस्तु का चित्र सेकंड के 16 वे हिस्से तक बनाए रखता है.

 

9) मनुष्य के दिमाग का वजन लगभग 1500 ग्राम तक होता है. लेकिन दिमाग का आकार और दिमाग का वजन दिमागी ताकत पर कोई भी प्रभाव नही डालता. Albert Einstein का नाम तो सुना ही होगा आप लोगों ने. उनके दिमाग का वजन था 1230 ग्राम जो की एक सामान्य मनुष्य से कम था, लेकिन फिर भी वो कितने महान वैज्ञानिक थे वो तो आप लोगो को पता ही होगा.

 

10) हमारे दिमाग में 1,00,000 मिल लम्बी रक्तबाहिकाये होती है.

 

11) हमारा दिमाग हमारे शरीर का लगभग 2% है परन्तु यह कुल ऑक्सीजन (Oxygen) का 20% उपयोग करता है और खून भी 20% उपयोग करता है.

 

12) हमारे दिमाग को 5 से 10 मिनट तक अगर ऑक्सीजन (Oxygen) न मिले, तो हमारा दिमाग पूरी तरह से क्षतिग्रस्त (damaged) हो जायेगा.

 

13) क्या आपको पता है हमारे दिमाग में जितनी संख्या में न्यूरॉन्स (Neurons) है, उतनी संख्या में हमारे आकाशगंगा में तारे है मतलब 100 अरब.

 

14) और हर न्यूरॉन्स (Neurons) के 1000 से 10,000 सिनोप्सिस (Synopses) भी होते है.

 

15) अगर हमारे चमारी की तरह हमारे दिमाग के कोशिकाएं (cells) भी बदल जाये तो क्या होगा पता है ?? बस ज्यादा कुछ नहीं आप की बत्ती गुल हो जाएगी.

 

16) हमारे दिमाग में एक “Midbrain Dopamine System” (M.D.S) होता है, जो घटने वाली घटनाओं के बारे में मस्तिष्क को संकेत भेजता है. हो सकता की हम इसे ही अंतर्ज्ञान अथवा भविष्य के पूर्वानुमान कहते है. जिस व्यक्ति के दिमाग में यह सिस्टम जितना ज्यादा विकसित होता है वह उतनी ही सटीक भविष्यवाणी कर सकता है.

 

17) हमारा दिमाग 260 मील प्रति घंटे की रफ़्तार से जानकारियो का आदान-प्रदान करता है. ये रफ़्तार फार्मूला वन (Formula 1) रेस कार की टॉप स्पीड 240 mph से भी ज्यादा है.

 

18) हमारे शरीर का 25% कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) हमारे दिमाग में ही होता है. कोलेस्ट्रॉल हमारे दिमागी कोशिका का आंतरिक भाग होता है. दिमाग में कोलेस्ट्रॉल की पर्याप्त मात्रा न होने से दिमागी कोशिकाएं नष्ट हो जाती है. जिसके वजह से हमारे याददाश्त पर भी बुरा प्रभाव पर सकता है.

 

19) हमारा दिमाग तक़रीबन 12-25 वॉट बिजली उत्पादन करता है.

 

20)  यदि आपने शराब पी रखी हो और पिछली रात आपने क्या किया आपको याद न आ रहा हो, इसका ये कारण नही है की आप भूल गए हो, बल्कि जब आप शराब पीते हो तो आपका दिमाग स्मरण शक्तियाँ (यादें) निर्माण नही कर पाता.

 

21) दिमाग शराब पीने के लगभग 8-10 मिनट के अंदर ही सक्रिय (active) हो जाता है और हमे नशा होने लगता है.

 

22) हमारे दिमाग का दायां भाग (Right side) हमारे शरीर के बाएं भाग (Left side) को जबकि दिमाग का बाएं भाग हमारे शरीर के दायां भाग को control करता है.

 

23) लगभग 40 साल के बाद हमारा दिमाग धीरे धीरे सुकड़ने लगता है.

 

24) हम अक्सर यह कहते है की सोते वक्त हम अपने दिमाग को रेस्ट (rest) देते है. लेकिन वास्तव में जब हम सोते हैं तब हमारा दिमाग और भी ज्यादा सक्रिय (active) हो जाता है.

 

25) इंसान के emotions दिमाग का amygdala नामक भाग control करता है. अगर दिमाग से amygdala निकाल दिया जाए तो इंसान का किसी भी चीज से हमेशा के लिए डर खत्म हो जाएगा.

 

26) एक स्वस्थ पूर्ण विकसित दिमाग कम्प्यूटर से 30,000 गुना तेजी से काम कर सकता है. जिसे सुपर पावर कह सकते हैं.

 

आशा करता हु आप लोगो को दिमाग के बारे में यह सब बातें जानकर अच्छा लगा. अगर पसंद आये तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें…

Share Now

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!