पृथ्वी के 42 अनजाने रोचक तथ्य. Planet Earth facts in Hindi

पृथ्वी के 42 अनजाने रोचक तथ्य.

Planet Earth facts in Hindi

(Updated Nov 2018)

इस ब्रम्हांड में हमारे पृथ्वी/पृथिवी (earth) ही एकमात्र ऐसा ग्रह है जहाँ पर जीवन मौजूद है. पृथिवी सूर्य से ना-ही ज्यादा दूर है और ना-ही ज्यादा करीब है. यह भी एक कारण है जिसके वजह से हम सब ज़िंदा है। planet earth facts in Hindi.




हम इस धरती पर रहते तो है लेकिन हमारे इस पृथिवी के बारे में बहुत से ऐसे तथ्य है जिसके बारे में बहुत से लोगो को पता ही नही है. जैसे आप जिस देश में रहते हो तो उस देश की पूरी जानकारी आप रखते हो, ठीक उसी तरह आप जिस ग्रह पर रह रहे हो उस ग्रह की जानकारी भी तो आप के पास होना चाहिए की नहीं??

 

इसलिए आज मै आप को हमारे पृथिवी के बारे में कुछ रोचक तथ्यों बताने जा रहा हु जिसमे से शायद कुछ बातें आपको पता भी होगा और नहीं भी.. लेकिन कुछ नया जरूर जानने को मिलेगा.. So let’s start some amazing planet earth facts in Hindi.



Planet Earth facts in Hindi
Source – Pixabay

 

पृथ्वी के अनजाने रोचक तथ्य. Planet Earth facts in Hindi

 

1. महाद्वीपों का निर्माण (The construction of continent’s) :-

क्या आपको पता है लगभग 30 करोड़ साल पहले पृथिवी पर कोई भी देश नहीं हुआ करते थे. सारे महाद्वीप एक दूसरे के साथ आपस में जुड़े हुए थे. वैज्ञानिकों ने इस का नाम दिया था “Panjea“.

 

वैज्ञानिकों के अनुसार अंतरिक्ष से आये उल्कापिंड पृथिवी से टकराने के कारण Panjea का विभाजन शुरू हुआ और अलग अलग महाद्वीप बनने लगे. वैज्ञानिकों का तो यह भी मानना है कि अगले 25 करोड़ साल में यह सारे महाद्वीप फिर से आपस में जुड़ जायेंगे और “Panjea Ultima” का निर्माण होगा.

 

2. पृथ्वी की उम्र (Age of the earth) :-

क्या आपको पता है हमारे पृथ्वी की उम्र कितनी है ? हमारे पृथ्वी की उम्र है लगभग 454 करोड़ साल (4.54 Billion year’s). वैज्ञानिकों ने Radiometric Dating Method के द्वारा पृथ्वी की उम्र का पता लगाया.

 

यह एक ऐसा तरीका है जिसके जरिये बैज्ञानिक किसी भी पत्थर के उम्र की गणना करते है की वो कितना पुराना है और जो सबसे पुराना पत्थर वैज्ञानिकों को मिला वो करीब 454 करोड़ साल पहेला का था. इसी से पृथ्वी की उम्र का पता लगाया गया.




3. असामान्य गुरुत्वाकर्षण बल (Abnormal gravitational force) :-

हम तो यही मानते है की हमारे धरती का गुरुत्वाकर्षण बल हर जगह पर समान ही है, लेकिन सच में ऐसा नहीं है. जी हा दोस्तों हमारे धरती पर कुछ जगह ऐसे भी है जहाँ का गुरुत्वाकर्षण बल बाकी जगहों से काफी अलग है जैसे कि कनाडा में स्तिथ Hudson bay. यह एक ऐसी जगह है जहाँ का गुरुत्वाकर्षण बल बाकी जगहों से काफी अलग है.

 

4. पानी के नीचे समुद्र (Sea under water) :-

यह तो हम सभी को पता है कि हमारे पृथ्वी पर लगभग 71% पानी है और 29% ज़मीन है. लेकिन क्या आप जानते है वैज्ञानिकों ने पृथ्वी के सतह से लगभग 660 किलोमीटर गहराइयों में एक बहुत बड़े पानी का स्रोत ढूंढा है.

 

वैज्ञानिकों के अनुसार इस स्रोत में इतना पानी है जिससे हमारे सभी महासागरों को आराम से तीन बार भरा जा सकता है।

 

5. उच्चतम पर्वत (highest mountain) :-

Mount Everest की ऊंचाई समुद्र स्तर  से 8850 मीटर है इसीलिए Mount Everest को पृथ्वी का सबसे ऊंचा पर्वत कहा जाता है. लेकिन अगर पृथ्वी की केंद्र से अंतरिक्ष की दूरी देखें तो सबसे ऊंचा पर्वत है Ecuador का Mount Chimborazo.

 

इसकी ऊंचाई है 6310 मीटर. यहाँ मैं एक और बात बताना चाहता हु की पृथ्वी का गुरुत्वाकर्षण बल इतना ज्यादा है कि जिसके कारण कोई भी पर्वत 15,000 मीटर से ज्यादा की ऊंचाई नहीं छू पायेगा।

 

यह भी पढ़े :-

👉 कितना जानते है आप भारत के बारे में। 50+ unique facts about India

👉 हवाई जहाज से जुड़े 50+ रोचक तथ्य। Amazing facts of Aeroplane

👉 जल ही जीबन है। Water in Hindi

👉 चाँद से जुड़े अनसुने रोचक तथ्य। Earth Facts in hindi

 

6. पृथ्वी का तापमान (Temperature of the earth) :-

हमारे पृथ्वी का औसत तापमान 16°C है. 10 जुलाई 1913 को Death Valley, United States पर आज तक का सबसे Highest Temperature रिकॉर्ड किया गया जो 56.7°C है और अगर Lowest Temperature की बात करे तो वो है -89.2°C, जो 21 जुलाई 1983 को Vostok Station, Russia पर रिकॉर्ड किया गया.

 

7. पृथ्वी पर सबसे ऊंचा और सबसे गहरा स्थान (Highest And Deepest place on Earth) : –

पृथ्वी पर सबसे ऊंचा स्थान है माउंट एवरेस्ट जिसके बारे में मैं अभी आपको बता चुका हूं और पृथ्वी पर सबसे गहरा स्थान है Marianas Trench. यह समुन्दर के सबसे करीब 11 किलोमीटर गहरा है।

 

8. पृथ्वी का सबसे गहरा गड्ढा :-

आए दिन वैज्ञानिक कुछ ना कुछ एक्सपेरिमेंट करते रहते हैं और उन्हीं एक्सपेरिमेंट में से एक है “Sakhalin-1” (2011-2015). इस प्रोजेक्ट को खत्म होने में 4 साल का वक्त लगा था।

 

“Sakhalin-1” इंसानों द्वारा बनाया गया पृथ्वी का सबसे गहरा गड्ढा है जिसकी गहराई है 13,500 मिटर। इससे पहले इंसान द्वारा बनाया गया पृथ्वी का सबसे गहरा गड्ढा था Kola Super deep Borewhole, जिसकी गहराई हैं 12 किलोमीटर।

 

9. पृथ्वी की जनसंख्या (Population on Earth):-

2017 के हिसाब से पृथ्वी की जनसंख्या लगभग 740 करोड़ तक है। लेकिन जिस तरह पृथ्वी की जनसंख्या दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है उस हिसाब से पृथ्बी की जनसँख्या 2050 तक 920 करोड़ तक पहुंच जाएगा।



10. पृथ्वी पर रहने लायक स्थान:-

यह तो आपको पता ही होगा कि पृथ्वी का सिर्फ एक तिहाई (1/3) हिस्सा ही जमीन से घिरा हुआ है। लेकिन इस एक तिहाई हिस्से की सिर्फ 50% जमीन ही इंसानों के रहने लायक हैं और बाकी के 50% जमीन रेगिस्तान, पहाड़ पर्वत और घने जंगलों से भरा है।

 

11. The Blue Marble Picture :-

Planet Earth Facts in Hindi
Source – NASA

इस Picture को तो आपने इंटरनेट पर बोहुत बार देखा होगा। NASA ने इस Picture का नाम दिया है The Blue Marble । इस Picture को 7 दिसंबर 1972 को अपोलो-17 के कार्यकर्तायों ने धरती की सतह से 29,000 किलोमीटर की ऊँचाई से खींचा था।

 

12. धरती का पहला तस्वीर ( First Pictures of Earth ) :-

द्वितीय बिश्वयुद्ध (WWII) के बस कुछ ही सालो बाद संन 1946 में V-2 राकेट की सहायता से 105 किलोमीटर की ऊँचाई से धरती की पेहिली black & white तस्वीर खिंचा गया था।

Planet Earth Facts in Hindi
Source – NASA

 

13. चांद से खींचा गया धरती का पहला तस्वीर :-

23 अगस्त 1966 को पहली बार चांद से पृथ्वी की तस्वीर खींचा गया था ।

 

14. पृथ्वी की सबसे दूर की तस्वीर (  The farthest photo of Earth ) :-

पृथ्वी की सबसे दूर की तस्वीर खिंचा था अंतरिक्ष यान Voyager 1 ने। Voyager 1 के जरिये पृथ्बी की इस तस्वीर को 6 बिलियन किलोमीटर की दुरी से खिंचा गया था। NASA ने इस तस्वीर का नाम दिया था Pale Blue Dot. नीचे आप उस तस्वीर को देख सकते हो।

Planet Earth Facts in Hindi

15. पृथ्वी के बारे में एक जानकारी यह भी है कि अटलांटिक महासागर में जितना पानी है उतना ही पानी अंटार्कटिका के बर्फ के रूप में मौजूद है। अब सोचो बर्फ गया तो क्या होगा!!

 

16. The Great Wall Of China इंसानों द्वारा बनाया गया एक ऐसी दीवार है जिसे अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है।

 

17. भले ही The Great Wall Of China को अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है लेकिन अगर वातावरण साफ हुआ तो। मतलब चाइना का वातावरण इतना प्रदूषित हो चुका है कि अगर आप स्पेन से भी देखें तब भी आपको The Great Wall Of China दिखाई नहीं देगा।

 

18. हमारे पृथ्वी पर इतना Gold है जिससे पूरे पृथ्वी की सतह को 1.5 फीट की गहराई तक ढका जा सकता है.

 

19. पृथ्वी पर एक बार सबसे विशाल उल्कापिंड गिरा था, इसका नाम होबा मीटिऑराइट रखा गया था.

 

20. पृथ्वी 1670 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अपने एक्सिस पर घूमती है और इसके साथ साथ हम भी इसी रफ्तार से घूम रहे है.

 

21. पृथ्वी तीन अलग-अलग परतो से मिलकर बनी हुई है। पपड़ी, मेटल और कोड़। यह तीनों परतै अलग अलग तत्व से मिलकर बना है।

 

22. पृथ्वी को सूर्य का एक चक्कर लगाने में 375 दिन और 6 घंटे का वक़्त लगता है. हर 6 घंटे को 4 साल तक जोड़ने के बाद एक दिन बढ़ जाता है और वो साल 366 दिनों का होता है और उस साल का फ़रवरी महीना 29 दिन का होता है.

 

23. वैसे तो पृथ्वी पर हर साल करीब लाखों भूकंप आते है. लेकिन इनमें से सिर्फ 1 लाख भूकंप ही महसूस किये जाते है और सिर्फ 100 भूकंप ही बिनाशकारी होते है.

 

24. वैसे तो पृथ्वी का 29% हिस्सा ही जमीन से घिरा है लेकिन इस 29% का भी एक-तिहाई हिस्से में रेगिस्तान है.

25. पृथ्वी पर सबसे पहले जीवन की शुरुआत पानी से ही हुआ इसलिए तो कहते है “जल ही जीवन है”.

 

26. सौर मंडल में पृथ्वी ही एक ऐसी जगह है, जहां पानी सॉलिड, लिक्विड और गैस केे रूप में मौजूद है.

 

27. पृथ्वी पर हर रोज़ 44,000 बदल गरजते है जिससे से सिर्फ 1800 बदल ही बारिश के रूप में बरस ते है.

 

28. वैज्ञानिकों का मानना है कि अंतरिक्ष में मौजूद कचरे का एक टुकड़ा धरती पे गिरता है.

 

29. पृथ्वी की सतह का सिर्फ 11% हिस्सा ही कृषि कार्य के उपयोगी है.

 

30. हमारे इस धरती पर जितना पानी (water) है उसमे से सिर्फ 1% पानी ही पीने लायक है. इन 1% पनि में से 0.003% पानी पहले से ही उपयोग हो चुका है और जितना पानी उपयोग हो चुका है उनमें से 75% पानी कृषि विकास में उपयोग हो चुका है.. Confuse तो नहीं हो गए ना??

 

31. पृथ्वी पर सबसे पहल चीनी को शुद्ध करने का तरीका ढूंढने वाला देश भारत है.

 

32. पृथ्वी पर मौजुद हर प्राणी में कार्बन जरूर है.

 

33. पृथ्वी की घूमने की रफ़्तार धीरे धीरे कम होती जा रही है लेकिन हम इसे महेसुस इसलिए नही कर पा रहे है पृथ्वी की घूमने की रफ्तार हर 100 साल में 17 मिली सेकंड कम हो रही है.

 

34. पृथ्वी की घूमने की रफ़्तार कम होने की वजह है चाँद. जी हा दोस्तों चाँद हर साल पृथ्वी से 3.785 सेंटीमीटर दूर जा रहा है।

 

35. लगभग 450 करोड़ साल पहले पृथ्वी पर एक दिन 26 घंटे का होता था.

 

पृथ्वी के अनजाने रोचक तथ्य.

Plane Earth facts in Hindi

(Last 7 Point)

 

36. पृथ्वी पर रोजाना लगभग 2,00,000 लोग जन्म लेते है.

 

37. 22 अप्रैल के दिन अमेरिका में पहली बार  Earth Day का सेलिब्रेशन हुआ था. यह एक वार्षिक आयोजन है जो दुनियाभर में सेलिब्रेट किया जाता है.

 

38. दुनिया के सभी महासागरों में कुल मिलाकर 10 लाख से भी ज्यादा प्रजातियां रहते हैं और उनमें से दो तिहाई  (2/3) हिस्से को तो अभी तक खोजा ही नहीं गया।

 

39. पृथ्वी के बारे में एक हैरान कर देने वाली जानकारी यह भी है कि दुनिया में जितने भी सागर, नदिया है उनमे मौजूद 90% कचरा प्लास्टिक है। वो प्लास्टिक जो कभी खत्म ही नहीं होता।

 

40. पृथ्वी हमारे सौर मंडल में सबसे घना ग्रह है । इसमें प्रति घन सेंटीमीटर 5.51 ग्राम घनत्व है।

 

41. पहली बार 1957 में Satellite को launched किया गया था जिसका नाम था Sputnik 1. और तब से लेकर अबतक 40 देशों ने मिलकर कुल 8100 Satellite को launched किया है।

 

42. पृथ्वी की निर्माण में निम्नलिखित तत्वों का योगदान महत्वपूर्ण है

  • 34.6% आयरन
  • 29.5% आक्सीजन
  • 15.2% सिलिकन
  • 12.7% मैग्नेशियम
  • 2.4% निकेल
  • 1.9% सल्फर
  • 0.05% टाइटेनियम और
  • शेष अन्य

 

यह भी पढ़े :-

 

👉 भारतीय सिनेमा से जुड़े रोचक तथ्य। Facts About Indian Cinema

👉 भारतीय क्रिकेट से जुड़े रोचक तथ्य। Facts About Indian Cricket

👉 भारतीय रेलवे से जुड़े रोचक तथ्य। Facts About Indian Railway

👉 भारतीय मुद्रा से जुड़े रोचक तथ्य। Facts About Indian Currency

 

बस यही कुछ था पृथ्वी के बारे में आप लोगो को बताने को. कैसा लगा आप लोगो को पृथ्वी (Planet Earth facts in Hindi) के बारे में यह सब facts जान कर?? अगर आप का इस बारे में कोई भी सवाल या सुझाब हो तो निचे comments में जरूर बताइए और article पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ Share कीजिये

 

… Thank You…

Share Now

6 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!