दुबई के कुछ गजब तथ्य. Dubai Facts in Hindi

दुबई (Dubai) को दुनिया की सबसे अमीर और उन्नत शहरों में से एक माना जाता है. दुबई अपने दौलत, शोहरत, ऊंची ऊंची इमारतों के कारण पूरे दुनिया में मशहूर है. तो चलिए आज जान लेते है दुबई के बारे में कुछ गजब कुछ रोचक तथ्य. Amazing Dubai Facts in Hindi

Dubai Facts in Hindi
Dubai Facts in Hindi

“दुबई के कुछ गजब तथ्य”

“Amazing Dubai Facts in Hindi”

1. लगभग 28 लाख आबादी वाले शहर दुबई के 43.3% लोग भारत के ही है, है ना amazing..

 

2. दुबई पुलिस के पास कोई साधारण गाड़ी नहीं होती वो फरारी, लेम्बोर्गिनी जैसी गाड़ियों का इस्तेमाल करते है.

 

3. दुबई के लोग कारो (car) के बहुत ज्यादा शौकीन है, दुनिये में सबसे ज्यादा मेहेंगी मेहेंगी कारे अगर आपको कहीं देखने को मिलेंगे तो वो सिर्फ दुबई में ही.

 

4. भारतीयों को तो सोना (gold) बहुत पसंद आते है लेकिन क्या आप को पता है दुबई के लोग सोना इतना पसंद करते है कि दुबई में तो सोने की कार भी मौजूद है.

 

5. दुनिया की सबसे ऊंची इमारत जिसे 90 किलोमीटर की दूरी से भी देखा जा सकता है वो भी दुबई में ही मौजूद है. जिसका नाम है बुर्ज खलीफा (Burj Khalifa). आप को पता ही होगा..

Dubai Facts in Hindi
Burj Khalifa

 

 

6. वर्ष 1960 तक दुबई में देखने लायक कुछ भी नहीं था. फिर वहा तेल की खोज हुई और देखते ही देखते दुबई इतना विकसित हुआ की वो दुनिया के सबसे अमीर शहरों में गिना जाने लगा.

 

7. वर्ष 1990 में दुबई में सिर्फ एक ही ऊंची इमारत थी. जिसका नाम था World Trade Centre. लेकिन अब दुबई में 911 से भी ज्यादा ऊंची इमारते मौजूद है और जो बन रही है वो तो अलग से.

 

8. आप लोगों ने Disney Land के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन क्या आप को पता है दुबई में बन रहा है Dubai Land जो कि Disney Land से दो गुना बड़ा है और यह वर्ष 2020 तक बन के तैयार हो जायेगा.

 

9. दुबई के रेगिस्तान के बीच में बसा “दुबई मॉल” (Dubai mall) दुनिया का सबसे बड़ा मॉल है. दुबई मॉल में हर साल करोड़ों लोग घूमने के लिए जाते है. यहाँ पर लगभग 1200 स्टोर्स मौजूद है और देखने लायक बहुत से चीज़ भी.

 

10. दुबई को दुनिया का सबसे सुरक्षित शहर भी माना जाता है क्यूंकि दुबई में क्राइम रेट 0% है.

 

11. दुबई एक ऐसा शहर है जहां पर कोई भी एड्रेस सिस्टम नहीं है, मतलब वह पर कोई भी पिन कोड या ज़िप कोड नहीं है. अगर दुबई में आपको किसी पते पर पहुंचना है तो आपको उस जगह के आस पास वाले किसी बिल्डिंग या होटल का नाम बताना पड़ेगा.

 

12. ज्यादातर लोगों का मानना है कि दुबई इतना अमीर होने की वजह है वहां पर पाया जाने वाला बेशुमार तेल. लेकिन ऐसा नहीं है. दुबई की अर्थव्यवस्था का सिर्फ 6 प्रतिशत (6%) भाग ही तेल पर निर्भर करता है. दुबई का ज्यादातर इनकम रियल एस्टेट और टूरिज्म की बिसनेस्स से ही आता है.

 

13. क्या आपको पता है दुबई मैं घर में बैठ कर शराब पीने के लिये भी लाइसेंस की जरूरत पड़ता है. बिना लाइसेंस के आप ना तो शराब पी सकते है और ना हीं घर में शराब रख सकते है.

 

14. दुबई मैं आप को बहुत सारे ऐसे A.T.M मिल जायेंगे जिसमे से सोने के सिक्के निकलते है.

 

15. अपनी ज़िन्दगी में “लिफ्ट” तो आपने बहुत बार चढ़ा होगा लेकिन क्या आपको पता है दुनिया की सबसे तेज कौन सा है ? वो है बुर्ज खलीफा का “लिफ्ट”. कभी मौका मिले तो एक बार चढ़ियेगा जरूर.. और मै तो ऐसे बता रहा हू जैसे हर रोज चढ़ता हूँ.




16. दुबई दुनिया का एकलौता ऐसा शहर है जहां के लोगों को इनकम टैक्स देने की कोई जरूरत नहीं पड़ती है, क्युकी दुबई टैक्स फ्री शहर है.

 

17. दुनिया का तीसरा सबसे ऊंचा होटल है “बुर्ज-अल-अरब”. इसकी ऊंचाई है 1,053 फ़ीट. और यह दुनिया का इकलौता “सेवन स्टार होटल” है. इस होटल का एक दिन का किराया लगभग 13 लाख है.नीचे इस होटल का पिक्चर आप देख सकते है..

Dubai Facts in Hindi
Burj-al-arab

 

18. दुनिया का ज्यादातर क्रेन दुबई में ही मौजूद है.

 

19. दुबई के “The Palm Jumeriah” मनुष्य द्वारा बनाया गया दूसरा ऐसा कार्यकला है जिसे अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है. पहले स्थान पर है “The Great Wall of China”

 

20. दुबई के पास सबसे बड़ी आतिशबाजी प्रदर्शन का रिकॉर्ड है.

 

बस यही कुछ था दुबई के बारे में आप लोगो को बताने को. कैसा लगा आप लोगो को दुबई (Dubai facts in Hindi) के बारे में यह सब facts जान कर??

 

अगर आप का इस बारे में कोई भी सवाल या सुझाब हो तो निचे comments में जरूर बताइए और article पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ Share कीजिये और अगर ऐसे ही जानकारी आप email द्वारा पाना चाहते है तो हमारे इस Blog को Subscribe कर लीजिये. Subscription बिलकुल फ्री है..

… Thank You…

Share Now

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!