चीन से जुड़े कुछ अद्भुत तत्थ। China facts in hindi

चीन से जुड़े कुछ अद्भुत तत्थ। China facts in hindi

जैसा कि हम जानते हैं “चीन” भारत का पड़ोसी देश है। चीन एशिया के दक्षिण-पूर्व में स्थित है। आज चीन भारत समेत दुनिया के कई देशों के लिए बड़ा बाजार बन चुका है, चीन कच्चे पदार्थ से निर्मित वस्तुओं को सस्ते दाम पर बेचकर दुनिया के कई देशों में व्यापर करता है।

 

वर्तमान में चीन की जनसंख्या 140 करोड़ से अधिक है,तथा यह विश्व में सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है। यह तो आपको पता ही होगा, लेकिन आज मैं चीन से जुड़े कुछ ऐसे अद्भुत तत्थ बताने जा रहा हु जो शायेद आपको नही पता। China facts in hindi

 

यदि आप चीन देश से जुड़े इन 35 मजेदार तथ्यों की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज के इस लेख को पूरा पढ़ते रहिये क्योंकि इन तथ्य को जानना आपके सामान्य ज्ञान के लिए उपयोगी हो सकता है। China facts in hindi

China facts in hindi

चीन से जुड़े कुछ अद्भुत तत्थ।

China facts in hindi

1. क्या आप जानते हैं भारत समेत दुनिया के कई देशों में जुड़वा बच्चे होते हैं, परन्त विश्व में सबसे अधिक जुड़वा बच्चे चीन में ही पैदा होते हैं।

 

2. चाइना के निबासी भगबान बुद्ध की पूजा करते है, वहा के 91 प्रतिशत जनसंख्या बौद्ध धर्म का पालन करती हैं।

 

3. आज खुदकुशी को लेकर अनेक देशों की सरकारें जहाँ नए नए कानून का निर्माण कर रही हैं, वहीं दूसरी तरफ चीन में खुदकुशी के यह आंकड़ा बढ़ता जा रहा है इसलिए सबसे अधिक खुदकुशी के मामले चीन में होते हैं।

 

4. दुनिया मे जितनी मौत की सजा लोगों को दी जाती है उससे तीन गुना अधिक चीन में दी जाती है।

 

5. चीन की दीवार दुनिया सबसे बड़ी मनुष्य द्वारा निर्मित दीवार है शायद यह आप जानते होंगे। परन्तु इसके साथ ही यह 8,848 किलोमीटर लंबी है जिसे अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है।

 

6. क्या आपको पता है आज हम लिखने के लिए जिन कागजों का इस्तेमाल करते हैं उसकी खोज सबसे पहले चीन में ही कई गयी थी।

 

7. आज हम इन icecream, नूडल आदि  पकवानों के अत्यंत शौकीन है उनकी शुरुवात सबसे पहले चीन द्वारा की गई।

 

8. यह एक दुखद आंकड़ा है कि चीन में प्रत्येक तीस सेकंड में एक विकलांग शिशु का जन्म होता है।

 

9. आज इंटरनेट की मदद से आपस मे एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति से जुड़ा हुआ है। लेकिन क्या आप जानते हैं चीन के लोगों में बढ़ती इंटरनेट की लत के कारण वहाँ इंटरनेट की लत छुड़ाने के लिए अनेक स्थानों पर camp आयोजित किये जाते हैं।

 

10. भारतीय  देश मे लोकतंत्र स्थापित होने के कारण लोग सरकार के कार्यों के खिलाफ अपने विचार प्रिंट तथा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की मदद से पहुँचा सकते हैं। परन्तु चीन में वामपंथी सरकार अपने हित के लिए लोगों के अधिकारों का हनन करती है। इसलिए चीन में भारी मात्रा में पत्रकार जेल में बंद हैं।

 

11. संन 1949 में चीन देश आजाद हुआ परन्तु चीन ने अपनी अनेक नीतियों मे बदलाव करनें के साथ ही अपने औद्योगिक ढाँचे का विकास किया जिस कारण आज चीन दुनिया की दुसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

 

12. विश्व में सबसे अधिक सुअरों की संख्या चीन में है। चीन में  दुनिया के 50 प्रतिशत सुअर पाए जाते हैं।

 

13. आज एक तरफ जहाँ दुनिया के सभी देशों में सैनिकों को कड़ी मेहनत कर ट्रेनिंग प्रक्रिया को पूरा करना होता है। वहीं दूसरी तरफ चीन में यह तरीका पूरी तरह भिन्न है, क्योंकि इस देश मे सैनिकों की वर्दी के नीचे पिन लगाई जाती है, जिससे सैनिकों की गर्दन ट्रेनिंग के दौरान हमेशा ऊपर रहे।

 

14. चीन में स्थित बीजिंग शहर दुनिया के सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में से एक है। क्योंकि यहाँ प्रदुषण का स्तर काफी अधिक होने के कारण यहाँ साँस लेने से होने वाला नुकसान एक दिन में 20 से अधिक सिगरेट पीने के बराबर है। शायद इसी कारण दुनिया के 29 प्रतिशत वायु प्रदूषण केवल चीन में होता है।

 

15. आज ट्रैफिक जाम की समस्या भारत में भी लगभग प्रत्येक राज्य में है। परन्तु कुछ समय पहले चीन के शंघाई शहर में 100 किलोमीटर लंबा जाम लगा तथा ट्रैफिक में फसे उन लोगों को इससे 12 दिन बाद निजात मिला।

 

यह भी पढ़े :-

 

16. बेरोजगारी की समस्या आज भारत के लिए बड़ी चुनौती बनी हुई है जिस कारण हमें कभी-कभी नौकरी न मिल पाने के कारण आत्महत्या की ख़बर अखबारों में देखने को मिलती है। परन्तु चीन में बेरोजगारी के कारण सबसे अधिक आत्महत्या होती है।

 

17. क्या आप जानते हैं चीन में दुनिया का सबसे बड़ा mall है , परन्तु आश्चर्य की बात यह है कि यह मॉल 2005 में 99 प्रतिशत खाली था।

 

18. औद्योगिक में निपुणता के कारण चीन में कोई भी नया बिजनेस शुरू होने में सिर्फ 38 दिनों का समय लगता है।

 

19. क्या आप जानते हैं? चीनी सरकार ने साल 2009 में Facebook, Twitter तथा New York Times अख़बार को बैन कर दिया था।

 

20. अमेरिका में जितने अधिक मोबाइल यूजर हैं उससे अधिक चीन में मोबाइल फ़ोन उपलब्ध हैं।

 

21. यदि आप कभी चीन की यात्रा के दौरान hot air balloon से चीनी धरती को देखेंगे तो चीन का यांग्शुओ शहर सबसे अधिक खूबसूरत दिखाई देगा।

 

22. आँकड़ो के अनुसार यदि चीनी विद्यार्थी विदेशों में शिक्षा ग्रहण करने जाते हैं, तो प्रति 100 में से 70 हमेशा के लिए विदेशों मे ही बस जाते हैं।

 

23. क्या आप जानते हैं तीर कमान का सबसे पहले उपयोग चीन में ही किया गया था।

 

24. चीन में हर साल 10 लाख लड़कियाँ भूर्ण हत्या का शिकार होती हैं। जबकि 10 हजार बेबी बेटियों को “one child policy” के तहत छोड दिया जाता है।

 

25. चीनी लोग अच्छी सेहत के लिए सोने को “शुभ’ मानते हैं।

 

26. यह बात सुनकर शायद आप चौंकेंगे की एक तरफ जहाँ अंडों को पानी मे उबाल कर इनका सेवन किया जाता है, वहीं दूसरी तरफ चीन में लड़कों के पेशाब में अंडों को उबालकर खाया जाता है।

 

27. चीन की बढ़ती जनसंख्या के साथ ही चीन ने अपना आर्थिक विकास तेजी से किया है। पिछले एक दशक में चीन का आर्थिक विकास अमेरिका के मुकाबले सात गुना तेजी से हुआ है।

 

28. चीन ने कुछ दशक पूर्व “one child policy’ को बनाया था जिसके बाद महिलाओं की संख्या में तेजी से गिरावट हुई है जिस कारण भविष्य में पुरुषों को विवाह के लिए बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि वर्तमान में चीन ने अपनी इस नीति का त्याग कर दिया है।

 

29. क्षेत्रफ़ल के हिसाब से रूस, कनाडा और अमेरिका के बाद चीन दुनिया का चौथा (4th) सबसे बड़ा देश है।

 

30. चीन की संस्कृति भी हमारी देश के तरह ही बोहुत पुराणी है।

 

31. जहा भारत में रहने वाले लोगो की औसत आयु 27 साल है वही चीन में रहने वाले लोगो की औसत आयु 37 साल है।

 

32. आज पूरी दुनिया Toilet Paper का इस्तेमाल करती है, लेकिन क्या आपको पता है इस Toilet Paper की शुरुवात चीन से ही हुई थी।

 

33. चीन के शंघाई शहर में लाल रंग की गाड़ी रखना गैरकानूनी है, लेकिन पता नही क्यों।

 

34. चीन के एक बच्चे ने iphone खरीद ने के लिए अपनी किडनी 700 डॉलर में बेच दिया था।

 

35. चीन में एक इंसान को 12 साल कैद की सज़ा इसलिए दी गयी क्योंकि उसने चीनी प्रजाति के आखरी बाघ को मार कर खा गया था।

 

उम्मीद है आज के इस लेख “चीन से जुड़े कुछ अद्भुत तत्थ।” ( China facts in hindi ) में चीन के बारे में आपको कुछ नया सीखने को मिला होगा। आप इस लेख से जुड़े अपने विचारों को कमेंट की मदद से बता सकते हैं।

Share Now

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!