इस गेम को मत खेलना. Blue Whale game in Hindi.

आज कल ऑनलाइन गेम्स ( online game’s ) तो बहुत लोग खेलते है, शायद आप भी खेलते होंगे. लेकिन क्या आपको पता है ऑनलाइन गेम्स खेलना आप के लिए कितना खतरनाक हो सकता है. यहाँ पर मै किसी well known ऑनलाइन गेम्स की बात नहीं कर रहा हु. लेकिन इंटरनेट की इस दुनिया में एक गेम ऐसा भी जिसे खेलना मतलब मौत को दावत देने जैसा है. इस गेम का नाम है Blue whale game. इस गेम को बहुत से लोग सुसाइड गेम भी कहते है. क्यों कि कहा जाता है इस गेम को जो भी खेलता है उसकी मौत हो जाती है. चलिए जान लेते है कुछ बातें इस गेम के बारे में. Blue Whale game in Hindi.

Blue whale game in Hindi

कुछ बातें इस गेम के बारे में. Blue Whale game in Hindi.

 

Suicide game की शुरुआत Russia से हुआ था. कहा जाता है यह Blue Whale गेम Russia में 130 लोगों के मौत का ज़िम्मेदार है. 130 लोगों ने Blue Whale गेम को खेलने के बाद सुसाइड कर लिया. लेकिन इसका कोई ठोस प्रमाण नही है, यह कहना मुश्किल होगा कि उन लोगो के सुसाइड करने की वजह Blue Whale गेम थी.

 

Blue Whale गेम में 50 लेवल होते है और हर लेवल में खेलने वाले को गेम के एडमिन द्वारा एक टास्क दिया जाता है और हर एक टास्क खत्म करने के बाद उसका कोई प्रमाण जैसे की फोटो खींच कर गेम के एडमिन को दिखाना पड़ता है और उसके बाद ही उस खेलनेवाले को गेम के अगले लेवल में एंट्री मिलती है. ऐसे देखा जाये तो यह बहुत नॉर्मल सी बात है क्यूंकि हर गेम में कोई न कोई लेवल होता ही है और एक लेवल को कम्पलीट करने के बाद ही हमें दूसरे लेवल में जाना पड़ता है लेकिन Blue whale गेम का जो टास्क होता है वही खतरनाक होता है. Blue whale गेम में टास्क कुछ इस तरह दिया जाता है जैसे सुबह के चार बजे उठना, हॉरर मूवी एकले में देखना इस तरह पेहेले आसान और बाद में ब्लेड से अपने हाथों को काटना, काट कर किसी चित्र को बनाना. ऐसा करते हुए गेम के आखिरी लेवल में मतलब 50 बे लेवल में गेम के एडमिन (admin) खेलने वाले बेक्ति को सुसाइड करने का निर्देश देता है और वो इंसान जो इस गेम को खेल रहा है उसका दिमाग कुछ इस तरह बन जाता है जिसके वजह से वो छद से कूद कर या फिर किसी दूसरे तरीके से सुसाइड कर लेता है.

 

2014 में इस गेम के developer को अरेस्ट तो कर लिया गया लेकिन यह गेम बंद नहीं हुआ, इंटरनेट पर चलता ही गया. सोशल मीडिया के जरिये Blue whale गेम दूसरे देशों में भी फैलता गया. जहां बड़े बड़े देशों से इस गेम से जुड़ी खबरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही थी वही भारत पर इस गेम का कोई भी प्रभाव नहीं पड़ा था. लेकिन जुलाई 2017 में मुंबई से एक खबर निकल कर आई जिसके मुताबिक कहा जा रहा है मुंबई में एक 14 साल के बच्चे की मौत इस Blue whale गेम के वजह से ही हुआ है. उस ने भी अपना टास्क खत्म करने के लिए छद से कूदकर अपनी जान दे दी.

 

यह गेम आप को नोर्मली play store या फिर App store में नहीं मिलेगी. इंटरनेट पर ही एक साइट है जहां आप को ये खेल मिल सकता है. लेकिन मै आप को नहीं बताने वाला उस साइट का नाम, क्युकी मै चाहता हु जितना आप इस गेम से दूर रहे उतना ही आप के लिए अच्छा है. इस गेम का शिकार ज्यादातर tinezer ही होते है. लेकिन आखिर कोई सिर्फ़ एक गेम के लिए सुसाइड क्यों करना चाहेगा ?? कुछ लोगों का मानना है इस Blue whale गेम के जरिये गेम के एडमिन खेलनेवाले की दिमाग पर काबू कर लेता है जिसके वजह से एडमिन जो चाहे वो उस इंसान से करवाता है. और कुछ लोगों का कहना यह भी है कि इस गेम का शिकार वो ही होता है जो ज्यादातर समय अकेले में गुजार ता है, जो हमेशा यही सोचता है की वो ज़िन्दगी में कुछ कर नही पायेगा, यह गेम ऐसे ही लोगो को अपना शिकार बनाता है. लेकिन यह सिर्फ और सिर्फ एक अनुमान है कि जितने भी मौत अभी तक हुई है उसका कारण Blue whale गेम है, पर इस का कोई भी ठोस प्रमाण किसी के पास नही है.

Share Now

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!