सपने के बारे में 20 आश्चर्यजनक तथ्य Amazing facts about dream in Hindi

शायद ही दुनिया में कोई ऐसा इंसान होगा जिसे सपने (Dream) नहीं आते.. हर कोई सपना देखता है. लेकिन सपनों के बारे में बहुत से ऐसे fact’s है जो बहुत से लोगो को पता नहीं है. इसलिए आज मै आपको सपनों के बारे में कुछ आश्चर्यजनक तथ्य बताने जा रहा हु. Amazing facts about Dream in Hindi..




Amazing Facts about Dream in Hindi
Facts about Dream

 

सपने के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य. Amazing facts about Dream in Hindi

 

1. इस दुनिया में आप, मैं, हम सभी सपना देखते है. लेकिन अगर कोई इंसान आपसे कही कि उसे सपने नहीं आते, तो इसका मतलब वो इंसान अपना देखा हुआ सपना भूल चुका है.

 

2. अगर कोई इंसान आपके सामने सो रहा है और खर्राटे (snoring) मार रहा है तो आप समझ जाइये की वो इंसान उस वक्त सपना नहीं देख रहा है.

 

3. क्या आप जानते है?? सिर्फ इंसान ही नहीं, जानवर भी सपना देखते है. एक अध्ययन के बाद पता चला है कि जानवर भी सोते वक्त इंसानों की तरह ही दिमागी तरंगे छोड़ते है. अगर आपको कभी किसी सोते हुए कुत्ते या फिर बिल्ली के पैर या पूछ हिलते दिखे तो आप समझ जाना की वो सपना देख रहा है.

 

4. आप चाहे जितनी भी कोशिश कर लो लेकिन आप कभी यह याद नही रख सकते कि आपका सपना शुरू कहाँ से हुआ था.. Try करके देखना…

 

5. कोई भी इंसान नींद से जागने के सिर्फ 10 मिनट के अंदर ही अपना सपना लगभग 90% तक भूल जाता है.

 

6. लोगों का मानना यह है कि एक बार सपना टूट जाये तो दुबारा बापस नहीं आता, लेकिन यह पूरी तरह से सच नहीं है. मान लो आप कोई अच्छा सा सपना देख रहे हो और बीच में कोई आकर आप को नींद से जगा दे (जैसा की हम सब के साथ अक्सर होता ही है) लेकिन अगर आप उसी तरह दोबारा फिरसे सो जाते हो तो chances बहुत ज्यादा है की आपको वो सपना वही से देखने को मिलेगा जहां से वो सपना टूटा था. It’s a fact..




7. सपने में हम सिर्फ वही चेहरे को देखते है जिन्हे हमने पहले से ही देखा हुआ है फिर चाहे वो T.V में हो या फिर Reality में. क्युकी हमारा दिमाग आपने आप से ही कोई चेहरा बना कर हमें नहीं दिखता.

 

8. क्या अंधे लोग भी सपना देखते है ?? उत्तर है. जी हां !! अंधे लोग भी सपना देखते है. जो लोग जन्म से होते है वो भी सपना देखते है, फर्क सिर्फ इतना है की वो अपने सपने में किसी भी छवि (image) को देख नहीं पाते, बस सुन सकते है और उसे महसूस कर सकते है.

 

9. अभी जितने भी लोग इस पोस्ट को पढ़ रहे हो मतलब आप, मैं, हमारा देखा हुआ ज्यादातर सपना रंगीन (colourful) ही होता है लेकिन बहुत समय पहले जब TV नहीं हुआ करते थे तब ज्यादातर लोग Black & White सपना देखते थे.

 

10. अगर आप सपना देख रहे हो और आपको यह जानना है की आप सच में सपना देख रहे हो या नही तो फिल्मी तरीके से अपने आप को चुटी मत काटो, बस जल्दी से किसी किताब को पढ़ने की कोशिश करो या फिर घड़ी में समय देखने की कोशिश करो, आप को सच का पता चल जायेगा. क्योंकि सपने ने आप कुछ भी पढ़ नहीं सकते और जितनी बार भी घड़ी देखने की कोशिश करोगे उतनी बार आपको उल्टा-सीधा वक़्त ही देखने को मिलेगा.




11. हर इंसान अपनी जिंदगी का 5/6 साल सिर्फ सपना देखने में ही बिता देता है.

 

12. पुरुष ज्यादातर पुरुषों के ही सपने देखते है जबकि महिलाएं “महिला और पुरुष” दोनों के ही सपने देखते है.

 

13. क्या सपना देखते वक़्त आपको पता होता है कि आप सपना देख रहे हो ?? अगर आप का जबाब हा है तो Congratulations, आप दुनिया के उन चंद लोगों में से है जिन्हें Lucid Dreaming होती है.

 

14. सबसे आम सपना यही आता है कि लोगों को उनके पति या पत्नी पर धोखा दे रहा है.

 

15. हर इंसान को रात भर में 4 से लेकर 7 सपने आते है लेकिन हमें याद नहीं रहते है.

 

16. अक्सर लोग सपना देखते वक्त डर जाते है, अपना हाथ पैर भी हिला नहीं पाते इस अवस्था को विज्ञान की भाषा Sleep paralysis में कहते है.

 

17. सपने ज्यादातर नकारात्मक (negative) होते है.

18. अक्सर कहा जाता है सुबह का सपना सच होता है लेकिन इसके बारे में अभी भी कोई प्रमाण नहीं है.

 

19. 4 साल की आयु तक के बच्चे दिमाग के कम विकास के कारण सपने देखने में असमर्थ होते हैं.

 

20. सामान्य तौर पर, गर्भवती महिलाएं अन्य लोगो से अधिक सपने याद करती हैं. यह काफी हद तक गर्भावस्था के दौरान चरम हार्मोनल परिवर्तनों के कारण है.

 

यह सब तो था सपनों के बारे में कुछ रोचक तथ्यों (Amazing facts about dream in Hindi) अगले पोस्ट में मै आप को R.E.M (Rapid Eye Movement) के बारे में बताने वाला हु. R.E.M एक ऐसा स्टेज है जिसके अंदर हम सभी आते है, क्योंकि lucid dreaming, sleep paralysis etc यह सभी कभी न कभी हमारे साथ जरूर हुआ है.

 

तो कैसा लगा आप लोगो को Amazing facts about dream in Hindi के बारे में यह सब facts जान कर?? अगर आप का इस बारे में कोई सुझाब हो तो निचे comments में जरूर बताइए और article पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ Share कीजिये और अगर ऐसे ही जानकारी आप email द्वारा पाना चाहते है तो हमारे इस Blog को Subscribe कर लीजिये. Subscription फ्री है..

 

… Thank You…

Share Now

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!