सतरंज से जुड़े रोचक तथ्य। Chess Facts in Hindi

हेलो दोस्तों आज मैं आप लोगोको जिस खेल के बारे में बताने जा रहा हूं उस खेल की शुरुआत सदियों पहले भारत से ही हुई थी और उस खेल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी भी भारत के ही है। शायद आप समझ चुके होंगे मैं किस खेल के बारे में बता रहा हूं। जी हां मैं यहां बात कर रहा हूं शतरंज यानी चैस  (chess) की। आप में से बहुत से लोगों ने शतरंज तो कभी ना कभी खेला ही होगा, लेकिन शतरंज के बारे में बहुत से ऐसे रोचक और महत्वपूर्ण तथ्य है जिनके बारे में आप लोगों को पता नहीं होगा। इसलिए आज मैं आप लोगों को शतरंज से जुड़े कुछ रोचक तथ्य के बारे में बताने जा रहा हूं। Amazing Chess facts in Hindi.




Chess facts in Hindi
Image source – Pixabay

 

सतरंज से जुड़े रोचक तथ्य। Chess Facts in Hindi

1. शतरंज जिसे chess भी कहा जाता है इस खेल की शुरुआत 7 वीं सदी में भारत में ही हुआ था।

 

2. दो खिलाड़ियों के बीच खेले जाने वाले इस खेल को पहले “चतुरंग” भी कहा जाता था।

 

3. धरती और अंतरिक्ष के बीच पहला chess खेल 9th जून 1970 को खेला गया था और यह खेल ड्रा भी हुआ था।

 

4. 1951 में, “एलन टुरिंग” ने अपना पहला शतरंज गेम एल्गोरिदम लिखा। क्योंकि तभी कोई मशीन नहीं थी जो chess खेलने की तरीके को बता सके।

 

5. क्या आप को पता है कि आप Facebook Messenger पर भी chess खेल सकते हो ? अगर आप Facebook Messenger पर “@fbchess play” (बिना कोटेशन के) लिखते हो तो आपके सामने एक चैस बोर्ड आ जाएगा। लेकिन खेलने के लिए कमांड देना वह आपको सीखना पड़ेगा।

 

6. सतरंज की खेल में सबसे अधिक 5,949 चाले हो सकते है।

 

7. ऐसा माना जाता है कि सतरंज के प्रथम चार चलो को 3,18,97,95,64,000 तरीके से खेला जा सकता है।



8. पहला black & white चैस बोर्ड यूरोप में सन 1090 में बनाया गया था।

 

9. वैसे तो लोगों का मानना है कि चैस बोर्ड में अधिकतम 64 square होते हैं, लेकिन यह सच नहीं है। चैस बोर्ड में अधिकतम 204 square होते हैं।

 

10. शतरंज के इतिहास में सबसे लंबी खेल के लिए 269 चाल चले गए और वो मैच ड्रा में समाप्त हुआ था। यह खेल 1989 में निकोलिक और आर्सोविक के बीच हुआ था और लगभग 20 घंटे 15 मिनट का वक्त लगा था।

 

11. “checkmate” शब्द, पर्सियन शब्द “shah mat” से आया है जिसका मतलब होता है ”राजा की मौत” (The King Is Dead).

 

12. जर्मनी में रहने वाले एक व्यक्ति जिनका नाम है डॉ इमानुएल लस्कर, उन्होंने सबसे अधिक समय के लिए चैंपियन खिताब जीता: 26 साल और 337 दिन।

 

13. आपको जानकर हैरानी होगी कि अंग्रेजी भाषा में छापने वाली दूसरी किताब शतरंज के ऊपर ही थी।

 

14. जो लोग शतरंज में माहिर होते हैं उनके दिमाग औरों ज्यादा तेज होते है इसीलिए तो दूसरे विश्व युद्ध के दौरान शतरंज के खिलाड़ियों ने बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

 

15. बर्ष 1985 में एरिक नोपार्ट ने सिर्फ 68 घंटे में 500 मैच खेले थे, जो कि अपने आप में एक रिकॉर्ड है। सभी मुकाबले 10-10 मिनट के हुए थे।

 

16. अगर सामने वाला खिलाड़ी कोई नौसिखिया हो तो आप बस 2 चालो में ही इस खेल को जीत सकते हैं। चेकमेट देने की इस तरीके को “Fool’s mate runs” कहते हैं।

 

17. सिर्फ 8 वर्ष की उम में शमूएल रेशेव्स्की (Samuel Reshevsky) ने फ्रांस में एक बार में कई शतरंज के खिलाड़ियों को हराया था।

 

18. दुनिया में 60 करोड़ से भी ज्यादा लोगों को शतरंज खेलना आता है।

 

19. ब्राजील के ग्रैंडमास्टर Trois के पास दुनिया के सबसे लंबे समय लेकर चले चलने का रिकॉर्ड है। वो रिकॉर्ड है 2 घंटे और 20 मिनट का।

 

20. दुनिया में सबसे ज्यादा चैस ग्रैंड मास्टर रसिया के है कुल 156 ग्रैंड मास्टर। दूसरे नंबर पर है जर्मनी, कुल ग्रैंड मास्टर्ट 61।

 

21. शतरंज के खेल में हर एक (1) चाल चलने के बाद 400 अलग-अलग संभव स्थितियां होती हैं।

 

22. शतरंज के खेल में हर दो (2) चाल चलने के बाद 72,084 अलग-अलग संभव स्थितियां होती हैं।

 

23. शतरंज के खेल में हर तीन (3) चाल चलने के बाद 90 लाख अलग-अलग संभव स्थिति हो सकती है और हर चार (4) चाले चलने के बाद 318 बिलियन लाख अलग-अलग संभव स्थिति हो सकती है।

 

24. गौरी काॅस्पारोव सिर्फ 22 साल की उम्र में शतरंज के खेल के विश्व चैंपियन बन चुके थे।

 

25. कुछ कुछ जगहों पर तो आंखों पर पट्टी बांधकर शतरंज खेला जाता है। शतरंज के ग्रैंडमास्टर अपनी आंखों पर पट्टी बांधकर चाले चलते हैं। उनके साथ एक तीसरा इंसान भी होता है जो एक दूसरे के चलो के बारे में बताते है।

 

26. संन 1987 में “विश्वनाथंन आनंद” भारत के पहले ग्रैंड मास्टर बने। उन्होंने 2000,2007,2008,2010 और 2012 में विश्व चैंपियन रहे।

 

27. “मैग्नस कार्लसें” ने बिना देखे एक साथ 10 प्रतिद्वंदी के साथ शतरंज खेला।

 

28. संन 1964, अमेरिका में सतरंज के दिग्गज बॉबी फिशर ने एक ही वक़्त में 50 प्रतिद्वंदी के साथ एक मैच खेला। उस खेल में बॉबी फिशर ने सिर्फ 1 प्रतिद्वंदी से हरा, बाकि 47 प्रतिद्वंदी से जीत हासिल की और 2 मैच ड्रा हुआ।

 

कैसा लगा आप लोगो को सतरंज (chess facts in Hindi) के बारे में यह सब facts जान कर?? अगर आप का इस बारे में कोई भी सवाल या सुझाब हो तो निचे comments में जरूर बताइए और article पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ Share कीजिये और अगर ऐसे ही जानकारी आप email द्वारा पाना चाहते है तो हमारे इस Blog को Subscribe कर लीजिये. Subscription बिलकुल फ्री है..

… Thank You…

Share Now

4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!