कैसा होता अगर अखंड भारत आज भी होता ? Akhand Bharat in Hindi

कैसा होता अगर अखंड भारत आज भी होता ? Akhand Bharat in Hindi

हेलो दोस्तो आज का यह Topic बहुत ही अलग होने वाला है,  जो आप को सोचने पर मजबूर कर देगा। क्या आपने कभी भारत का नक्शा यानि मैप देखा है ?




यह भी मैं आपसे कैसा सवाल कर रहा हूं जरूर देखा होगा, लेकिन क्या आपने कभी अखंड भारत (Akhand Bharat) यानि हमारे प्राचीन भारत का मैप देखा है ?

 

आज हमारे देश भारत पूरे दुनिया में अपना नाम रोशन कर रहा है । चाहे वह खेल में हो या फिर टेक्नोलॉजी में, बिजनेस में हो या फिर सैन्य बल में, हम भारतीय किसी से कम नहीं ।

 

दुनिया की सभी बड़ी से बड़ी कंपनियां जैसे गूगल, फेसबुक, अमेज़न आदि अपना ब्यापार भारत में बड़ा करना चाहती है। इसीलिए तो यह कंपनियां आज हिंदी भाषा को भी महत्व दे रही है।

 

और तो और Pizza Hut ने भी अपना व्यापार भारत में बड़ा करने के लिए अपना पहला शुद्ध-शाकाहारी रेस्टोरेंट भारत में ही खोला है। सब बात की एक बात “”Now we are the fastest growing nation in the world..”‘

 

वैसे मैं भारत के ऊपर पेहेले से ही एक article लिख चूका हूँ, जिस पर मैंने भारत के बारे में 50 से भी ज्यादा ऐसे महत्वपूर्ण जानकारी बताई है। जिस में से बोहोत से बातें शायेद आपको नही पता।। अगर आप चाहे तो नीचे उस article को भी पढ़ सकते है

 

 

लेकिन मैं यहां बात कर रहा हूं सिर्फ भारत की। जरा सोचिये अगर हमारा प्राचीन भारत आज भी होता मतलब अगर भारत का कभी बंटवारा ही नहीं होता तो कैसा होता है ? अगर अखंड भारत आज भी होता तो कैसा होता ?

 

कुछ तथ्य और कुछ आंकड़े आपके सामने रख रहा हूं देखते हैं अगर आज भी अखंड भारत होता तो दुनिया में इसका क्या प्रभाव पढ़ता ।। Akhand Bharat in Hindi

 

लेकिन पहले जान लेते हैं अखंड भारत में वह कौन कौन से देश था जो समय के साथ साथ अलग होते गए। आखिर कैसे दिखता था हमारा प्राचीन भारत यानी अखंड भारत।।

Akhand Bharat in hindi

ऊपर आप जिस चित्र को देख रहे हो यही था हमारा अखंड भारत या फिर कहलो प्राचीन भारत जो समय के साथ-साथ कई अलग-अलग टुकड़ों में बंट के रहे गया।

 

साल 1747 में अफगानिस्तान लगा हुआ, साल 1768 में नेपाल अलग हुआ, साल 1907 में भूटान अलग हुआ, फिर 1947 में पाकिस्तान अलग हुआ, 1948 में श्रीलंका और फिर 1971 में पूर्वी पाकिस्तान यानी बांग्लादेश हमसे अलग हो गया।।

 

यहां मैं म्यानमार यानि वर्मा और तिब्बत की बात नहीं कर रहा हूं। वैसे 1947 में भारत के आजादी के पीछे म्यानमार का बोहुत बड़ा योगदान था।

 

तो यही था हमारा अखंड भारत जो समय के साथ-साथ छोटे छोटे टुकड़ों में बंट के रह गया।

 

तो सवाल यह था क्या होता है अगर अखंड भारत आज भी होता, इससे हमें कितने फायदे होते और कितना नुकसान होता। वैसे भी भारत जनसंख्या के मामले में दुनिया में दूसरे स्थान पर है लेकिन अगर अखंड भारत आज भी होता तो इस का जनसंख्या कितना होता है ? हमारी सीमायें कितनी होती ?

 

कितने सैन्य बल होते हमारे पास ? अखंड भारत का सबसे बड़ा राज्य, जिला कोन सा होता ? क्या कभी हम Asia Cup खेल पते ? क्या बजरंगी भाईजान, वीर-जरा जैसी मूवी हम कभी देख पाते ? तो चलिए ऐसे ही कुछ सवालो के जवाब आज हम ढूंढने की कोशिश करते है। Akhand Bharat in Hindi




  • कितनी होती अखंड भारत की आबादी ?

 

अगर सातो देश अफगानिस्तान, पाकिस्तान, भारत, नेपाल, भूटान, श्रीलंका और बांग्लादेश आज के साथ होता तो आखिर अखंड भारत की आबादी कितनी होती ? यह आंकड़ा साल 2016 और 2017 के हिसाब से लिया गया है।

 

  • भारत की जनसंख्या 133 करोड़ से भी ज्यादा,
  • अफगानिस्तान की जनसंख्या 3.50 करोड़ से भी ज्यादा,
  • पाकिस्तान की जनसंख्या 21.27 करोड़ से भी ज्यादा,
  • श्रीलंका की 2.24 करोड़ से भी ज्यादा,
  • नेपाल की 2.95 करोड़ से भी ज्यादा,
  • भूटान की 8 लाख करोड़ से भी ज्यादा और
  • बांग्लादेश की जनसंख्या 16.50 करोड़ से भी ज्यादा।

 

तो कुल मिलाकर अखंड भारत की आबादी हुई 179.54 करोड़ से भी ज्यादा। आज दुनिया की सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है चाइना जिसकी जनसंख्या है लगभग 140 करोड़ से भी ज्यादा, लेकिन अगर आज अखंड भारत होता तो दुनिया की सबसे ज्यादा आबादी वाला देश यही होता जिसका हमे फायदा और नुकसान दोनों होता।

 

अब इसका फायदा क्या होता और नुकसान क्या ? जैसे देश के पास से एक बहुत बड़ा मानव संसाधन होता। जितने भी बड़े से बड़े प्रोजेक्ट्स है जिसे बनने के लिए 8 से 10 साल लग जाते हैं वह ओर कम से कम समय में बन सकता है। ज्यादा से ज्यादा एक्सपोर्ट कर पाते जिससे देश की आर्थिक स्तिथि भी और बेहतर होता।

 

लेकिन दूसरी तरफ इतने लोगों को कंट्रोल करना, अच्छा खाना-पानी देना, अच्छा शिक्षा देना, नौकरी देना, गरीबो को सब्सिडी देना काफी मुश्किल हो जाता।

 

  • अखंड भारत होने से कितनी ज़मीन होते हमारे पास ?

 

अगर अखंड भारत आज भी होता तो पूरी दुनिया के कुल 3% जमीन आज हमारे पास होता। जिसमें से

 

  • भारत के कुल जमीन 32.87 लाख sq/km,
  • पाकिस्तान के कुल जमीन 8.81 लाख sq/km,
  • नेपाल के कुल जमीन 1.47 लाख sq/km,
  • भूटान के कुल जमीन 38,000 sq/km,
  • श्री लंका के कुल जमीन 65,000 sq/km,
  • अफगानिस्तान के कुल जमीन 6.52 लाख sq/km और
  • बांग्लादेश के कुल जमीन 1.47 लाख sq/km

 

मिलाकर आज अखंड भारत के पास 52.17 लाख sq/km की जमीन होती जो रशिया, कनाडा, अमेरिका, चाइना और ब्राजील के बाद दुनिया में  छट्ठा (6th) सबसे बड़ा देश कहलाता ।।।

 

  • अखंड भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा होता ?

 

तो अगर हम एरिया के हिसाब से देखें तो भारत का सबसे बड़ा राज्य है राजस्थान, जिसका कुल एरिया है 3,42,239 km/sq ।

 

लेकिन अगर अखंड भारत होता तो राजस्थान इसका सबसे बड़ा राज्य नहीं होता। अगर अखंड भारत होता तो इसका सबसे बड़ा राज्य पाकिस्तान का ही एक राज्य बलोचिस्तान होता जिसका कुल एरिया है 3,47,190 km/sq ।

 

  • आबादी में अखंड भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा होता है ?

 

साल 2011 की जनगणना के हिसाब से उत्तर प्रदेश की आबादी थी लगभग 20 करोड़। जिसका मतलब पूरे अफगानिस्तान से भी ज्यादा, श्रीलंका से भी ज्यादा, नेपाल से भी ज्यादा, भूटान और बांग्लादेश से भी ज्यादा । तो उत्तर प्रदेश ही आबादी में अखंड भारत का सबसे बड़ा राज्य होता।

 

  • G.D.P में अखंड भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा होता ?

G.D.P में अखंड भारत का सबसे बड़ा राज्य महाराष्ट्र होता जिसकी कुल जीडीपी 390 मिलीयन है।

 

  • अखंड भारत का सबसे गरीब राज्य कौन सा होता ?

 

यहां पर आप अफगानिस्तान का कोई भी एरिया ले लो वह सबसे गरीब ही होगा। लेकिन इसमें वहां के लोगों की भी कोई गलती नहीं है। धर्म के नाम पर आये दिन लड़ाइयां चेलते रहते है। मैं किसी का नाम नहीं लूंगा लेकिन आपको तो पता ही होगा वहां के आतंकवादी संगठनों के कारण उस देश का विकास ही नहीं पाया।

 

धर्म चाहे कोई भी हो लेकिन आज भी वहां के मासूम लोग डर डर के जीते हैं। उन्हें आतंकवादी संगठन के कारण हर साल ढाई से तीन लाख लोग अपना देश छोड़कर दूसरे देश जैसे ईरान, पाकिस्तान, यूरोप, अमेरिका, भारत और में चले जाते है। वहां पर 60% लोग ऐसे हैं जो आज भी गरीबी रेखा के नीचे है और बोहुत ही कम आबादी पड़े – लिखे है।

 

लेकिन क्या आपको पता है आज से लगभग 1000 साल पहले अफगानिस्तान पर राजा जय पाल सिंग का शासन चलता था। वो एक हिन्दू राजा थे, लेकिन मुसलमान सुलतानों ने उनपर हमला करके उन्हें सत्ता से निकल दिया था।




  • अखंड भारत का सबसे बड़ा जिला कोन सा होता ?

 

अगर अखंड भारत आज भी होता तो इसका सबसे बड़ा जिला होता गुजरात का कच्छ जिला, जिसका कुल एरिया है 45,674 km/sq जो की भारत का भी सबसे बड़ा जिला है। उसके बाद आता पाकिस्तान का चागाई, जिसका कुल एरिया है 44,748 km/sq ।।।

 

और आबादी में अखंड भारत का सबसे बड़ा जिला बांग्लादेश का ढाका होता जो बांग्लादेश की राजधानी भी है। इसकी आबादी लगभग 1,19,00,000 है और दूसरे स्थान पर है पाकिस्तान का लाहौर जिला जिसकी आबादी है 1,11,26,000 और तीसरे स्थान पर होता महाराष्ट्र का थाने ज़िला जिसकी आबादी है कुल 1,10,60,000 ।।

आगे पढ़ने के लिए दूसरे पन्ने पर जाये।।

NEXT PAGE—->

Share Now

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!